गुजरात मे कांग्रेस के नए सदर की तलाश, वागेला का नाम मुकद्दम‌

गुजरात मे कांग्रेस के नए सदर  की तलाश, वागेला का नाम मुकद्दम‌
अहमदाबाद [सियासत न्युज ब्युरो]। लोकसभा ईलेक्शन‌ की तैयारियों में मशगुल होने से पहले गुजरात मे कांग्रेस के सदर की तलाश तेज हो गई है।

अहमदाबाद [सियासत न्युज ब्युरो]। लोकसभा ईलेक्शन‌ की तैयारियों में मशगुल होने से पहले गुजरात मे कांग्रेस के सदर की तलाश तेज हो गई है।

प्रदेश के दिग्गज कांग्रेस नेताओं के साथ कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी राहुल गांधी की नई दिल्ली में मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि अगले हफते तक कांग्रेस के नए सदर का एलान‌ कर दीया जाएगा। साबीक सदर‌ अर्जुन मोढवाडिया को आम चुनाव तक जीवनदान मिलने की अटकलें हैं। उनके खेमे के एमपी जगदीश ठाकोर और एमएलए शैलेष परमार को भी कमान सौंपी जा सकती है।

गुजरात कांग्रेस में तबदीलि से पहले प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी गुरुदास कामत अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और‌ उत्तर गुजरात में पार्टी के जिला अधिकारीयो और‌ कार्यकर्ताओं से संगठन की जमीनी हकीकत समझ रहे हैं। तीन विधानसभा चुनावों में लगातार मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों कांग्रेस के हारने की वजहें समझने के साथ वो नए प्रदेश सदर‌ की भी तलाश में लगे हैं।

गुजशता दिनों गुजरात कांग्रेस नेताओं के साथ पार्टी के ओल इन्डिया जनरल सेक्रेटरी राहुल गांधी ने मुलाकात करके गुजरात में भावी रणनीति पर चर्चा करने के साथ पार्टी में अहम‌ फेरबदल पर भी चर्चा की। राहुल से मिलने वालों में सदर‌ अर्जुन मोढवाडिया, नेता प्रतिपक्ष शंकर सिंह वाघेला, साबिक‌ प्रदेश सदर‌ सिद्धार्थ पटेल आदि नेता शामिल थे।

राहुल गांधी और‌ प्रदेश प्रभारी कामत के सामने वाघेला, सिद्धार्थ पटेल और एमपी कुंवरजी बावलिया के हामि उन्हें सदर‌ बनाए जाने की मांग पहले ही रख चुके हैं लेकिन बताया जा रहा है कि मोढवाडिया खुद वाघेला को सदर‌ बनाए जाने के खिलाफ हैं। मोढवाडिया सांसद जगदीश ठाकोर का नाम आगे कर चुके हैं लेकिन नेता विपक्ष के पद पर आसीन वाघेला क्षत्रिय समाज से हैं तथा जगदीश ठाकोर भी इसी समाज से आते हैं इसलिए जातीय समीकरण को देखते हुए वाघेला को केन्द्र में ले जाने पर ही इसका ईम्कान‌ है।

यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी किसी दलित अथवा आदिवासी को प्रदेश की कमान सौंपना चाहते हैं जिसमें विधायक शैलेष परमार व केन्द्रीय मंत्री तुषार चौधरी का नाम सबसे ऊपर आता है।

भाजपा अध्यक्ष आर सी फलदू व कांग्रेस अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया विधानसभा चुनाव में हार गए थे। भाजपा ने फलदू को एक बार फिर मौका दिया है जबकि कांग्रेस में अध्यक्ष को बदलने जाने की संभावनाएं दिख रही है।

फिलहाल कांग्रेस में किसी एक नाम पर एकराय नहीं बन पा रही है लेकिन माना जा रहा है कि गुरुदास कामत की गुरुवार को वडोदार में जिला अध्यक्षों से मुलाकात के बाद काफी कुछ साफ हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी।

कामत अब तक अहमदाबाद, सूरत व वडोदरा में जिला अध्यक्षों व कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर चुके हैं जिसकी रिपोर्ट शीघ्र ही राहुल गांधी को सौंपेंगे। स्थानीय नेताओं के शिकवे व शिकायतों को वे सीधे राहुल के समक्ष रखकर गुजरात कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव 2014 को रोड मैप तैयार करेंगे।

Top Stories