Friday , December 15 2017

गुजरात EVM में खराबी : हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : गुजरात चुनावों में खराब ईवीम और वीवीपैट मशीनों के ना इस्तेमाल संबंधी कांग्रेस ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है. कांग्रेस की गुजरात इकाई ने याचिका दायर करते हुए कहा था कि कुल 70,182 वीवीपैट मशीनों में 7 फीसदी मशीनों में पहले चरण की चेकिंग के दौरान गड़बड़ी पाई गईं। इसके साथ ही कई ईवीएम मशीनों ओर कंट्रोल यूनिट में भी खामियां पाई गईं। कांग्रेस ने याचिका में गुहार लगाते हुए कहा कि हाईकोर्ट यह सुनिश्चित करे की इन मशीनों का चुनावों के दौरान प्रयोग न हो। इसके लिए चुनाव आयोग को आदेश दिए जाएं।

दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। जस्टिस अखिल कुरैशी और जस्टिस एजे कोगजी ने की अध्यक्षता वाली बेंच ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए इस मामले में 13 नवंबर तक जवाब देने को कहा है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग को बैलेट पेपर के इस्तेमाल करने की सलाह दी जाए ताकि मशीनों में छेड़छाड़ कर चुनाव को प्रभावित करने से रोका जा सके। बता दें कि गुजरात में दिसंबर माह में चुनाव होने को हैं। यह चुनाव दो चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण का चुनाव 9 दिसबंर को होगा जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। इन चुनावों में आयोग ने पहली बार सभी 182 सीटों पर वीवीपैट मशीन इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।

TOPPOPULARRECENT