Tuesday , September 25 2018

गुप्त रूप से बशर अल-असद बना रहा है रासायनिक हथियार, दुनिया में खलबली!

परमाणु हथियारों के बाद अब सीरिया द्वारा नए किस्म के रासायनिक हथियार निर्मित किये जाने की आशंका के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सीरिया पर सैन्य कार्यवाही के लिए तैयार हैं. इस बात की जानकारी शुक्रवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिकी अधिकारियों ने दी है.

जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि साल 2014 में अमेरिका और रूस के बीच एक समझौता हुआ था लेकिन बावजूद इसके सीरिया छोरी-छिपे रासायनिक हथियार विकसित कर रहा है.

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद गुप्त रूप से रासायनिक हथियारों के निर्माण करवा रहे हैं, जबकि रूस और अमेरिका के बीच हुए समझौते में कहा गया था कि सीरिया अपने सभी रासायनिक हथियार उन्हें सौंप देगा ताकि उन्हें नष्ट किया जा सके.

वहीँ अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि समझौता होने के बाद भी सीरिया के राष्ट्रीपति अपने सैनिकों द्वारा बेहद गुप्त तरीकों से रसायनकी हथियारों का निर्माण करवा रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष अप्रैल माह में सीरिया द्वारा रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया गया था जिसके जवाब में अमेरिकी सेना ने भी सीरियाई वायु सेना के अड्डे पर मिसाइल दागीं थी.

वहीँ डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया को चेतावनी दी है कि अगर वह इन हथियारों का निर्माण बंद नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सैन्य कार्यवाही की जाएगी और इसके लिए अमेरिकी सेना पूरी तरह से तैयार है.

TOPPOPULARRECENT