Tuesday , April 24 2018

गुफाओं में रहने वाले लोग 300,000 साल तक बचे रहे, क्योंकि वे एक दूसरे की मदद करते थे : रिसर्च

निएंडरथल्स समुदाय जो गुफाओं में रहते थे, वे लगभग 300,000 वर्षों तक जीवित रहे क्योंकि वे दयालु थे।

वैज्ञानिकों का दावा है की गुफाओं में रहने वाले आदम जात क्रूर मनसिकता के बावजूद निएंडरथल्स समुदाय जो गुफाओं में रहते थे, वे लगभग 300,000 वर्षों तक जीवित रहे क्योंकि वे दयालु थे। अवशेषों के एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों को मालिश, बुखार प्रबंधन और अच्छी स्वच्छता की आवश्यकता होती थी, उनमें सबसे ज़्यादा चोटें होती थी, जो स्वयं के हितों के बजाय दूसरों के लिए वास्तविक भावनाओं को मुहैया करायी जाती थी। यॉर्क यूनिवर्सिटी के डॉ पैनी स्पिकिंस ने कहा ‘निएंडरथल्स ने ये नहीं सोचा था कि दूसरों को उनकी मदद के लिए  लिए उसे कुछ चुकाना पड़ सकता है, निस्वार्थ भाव से वे लोग एक दुसरे की मदद करते थे।

विश्व पुरातत्व जर्नल में प्रकाशित अध्ययन, निएंडरथल्स (Neanderthals), जो 300,000 से 30,000 साल पहले यूरोप और एशिया पर कब्जा कर लिया था, वे पारंपरिक दृश्य को नजरअंदाज कर देते थे, जैसे ठगी। निएंडरथल्स के पास लंबे समय तक चिंतन करने के लिए एक काला थी और वह था गुफाओं में जानवरों और हस्त लिखित कलाकृति जो उसके बाद के मानवीय पूर्वजों के लिए प्रेरणा दे।

लेकिन दुर्बल मस्तिष्क वाले गुफा में रहने वाले लोगों का इस दुनिया से बाहर होने के बाद, नए शोध से पता चलता है कि वे दुनिया के पहले कलाकार थे। घुमाव वाले डॉट्स, सीढ़ी, जानवरों की तस्वीरें और हाथों की रूपरेखा – चमकीले लाल रंग और काले रंग की चित्रों को उनके हाथों से उकेरे जाने के रूप में खोजा गया है।

चित्रों को पहले हमारे आधुनिक मानव पूर्वजों, होमोस्पीयंस के हस्तकला होने के बारे में सोचा गया था। लेकिन अत्याधुनिक तकनीकों को सबसे पुराने स्केचेस की तारीख 64,000 साल पहले हुई – शुरुआती मनुष्यों से 20,000 साल पहले यूरोप में इसे बनाया गया था।

यह कला स्पेन में तीन अलग-अलग गुफाओं के भीतर गहराई से पाई गई थी जिसमें से 434 मील दूर उत्तर में ला पासीगा, मध्य स्पेन के माल्ट्रावियो, और दक्षिण में अर्दलेस में पाया गया है। साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलिस्टेयर पाइक, विज्ञान में प्रकाशित अनुसंधान के लेखकों में से एक ने कहा की ‘जब से 19वीं शताब्दी में निएंडरथल्स जीवाश्म पाए गए थे, तब उनके पास बुरी प्रेस थी। ‘वास्तव में, निएंडरथल्स के लिए मूल नाम को होमो स्टुपिडस, बेवकूफ इंसान के रूप में पेश किया गया था।

‘और लोगों ने उन्हें प्रतीकात्मक विचार के असमर्थ के रूप में चित्रित किया। ‘हमने जो पाया है वह निएंडरथल्स चित्रकला का सबूत है। साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय से पुरातत्वविद् और संयुक्त प्रमुख शोधकर्ता डॉ क्रिस स्टैंडिश ने कहा ‘हमारे परिणाम बताते हैं कि हमारे द्वारा चित्रित किए गए चित्र दुनिया में सबसे पुरानी ज्ञात गुफा कला हैं, और आधुनिक मानवों से कम से कम 20,000 साल पहले बनाए गए थे। यूरोप से अफ्रीका से आए – इसलिए उन्हें निएंडरथल्स द्वारा चित्रित किया गया होगा। ‘

वैज्ञानिकों ने पहले सोचा था कि यह एक असंभव संयोग था कि निएंडरथल्स एक ही समय गुफा कला बना रहे थे जब ‘आधुनिक मानव पहले से ही या यूरोप के द्वार पर थे’। निएंडरथलल्स ने होमो सेपियंस की प्रतिलिपि बनाई होगी।

अब डरहम विश्वविद्यालय से सह-लेखक प्रोफेसर पॉल पेटीट का अध्ययन करते हुए कहा कि होमो सेपियन्स की बजाय अन्य गुफा कला अब निएंडरथल्स के हाथों द्वारा बनाई जा सकती थी। उन्होंने कहा ‘निएंडरथल्स ने सार्थक स्थानों में सार्थक प्रतीकों का निर्माण किया। कला एक बंद दुर्घटना नहीं है।

‘यह गुफाओं की गहराई में है, जहां अनुष्ठान के उद्देश्य के लिए उन्हें एक होना चाहिए था। यह उनके सामान्य जीवन क्षेत्र से बाहर है। ‘ उन्होंने कहा ‘यह काफी संभव है कि पश्चिमी यूरोप में अन्य गुफाओं की इसी तरह की गुफाएं निएंडरथल मूल के भी हैं।’

डेटिंग विधि में पेंटिंग के ऊपर समय के साथ निर्मित अल्ट्रा कार्बोनेट जमा नमूना शामिल किया गया था। वैज्ञानिकों ने रेडियोधर्मी तत्व यूरेनियम और थोरियम के निशान को मापने में कार्बन डेटिंग की तुलना में एक पद्धति का अधिक सटीक उपयोग किया।

दोनों तत्वों के सापेक्ष स्तर की गणना करके वैज्ञानिकों की सटीक दर पर रेडियोधर्मी क्षय की प्रक्रिया द्वारा थोरियम में रूपांतरित हो सकते हैं, समय कितना बीत चुका है इसकी सही गणना कर सकते हैं।

एक अलग स्पेनिश गुफा में, क्यूवा डे लॉस एवियनेस में, दक्षिण-पूर्वी स्पेन के वैज्ञानिकों ने शुरुआती सजावटी कला के पुराने प्रमाण भी पाया है। शोधकर्ताओं ने पनडुब्बी के रूप में उपयोग के लिए लाल रंग के छिद्रों में लाल रंग के छिद्रों के साथ शंख पाए हैं जो 115,000 साल पहले की है। यह केवल निएंडरथल्स का काम हो सकता है, क्योंकि होमो सिपियंस उस वक़्त मौजूद नहीं थे।

TOPPOPULARRECENT