Tuesday , December 12 2017

गुरदासपुर: बीजेपी को बड़ा झटका, 1 लाख 93 हजार वोटों से जीते कांग्रेस के सुनील जाखड़

चंडीगढ़। गुरदासपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव को कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने 1 लाख 93 हजार वोटों से जीत ली है। उन्होंने भाजपा के सवर्ण सलारिया को मात दी।

गुरदासपुर लोकसभा सीट दिवंगत भाजपा सांसद विनोद खन्ना के निधन की वजह से रिक्त हुई थी। जिस पर कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को मैदान में उतारा तो भाजपा ने स्वर्ण सलारिया और आम आदमी पार्टी ने मेजर जनरल सुरेश खजारिया पर दांव खेला!जाखड़ पंजाब कांग्रेस के प्रमुख भी हैं इस भारी जीत के बाद उन्होंने मतदाताओं और पार्टी को शुक्रिया अदा किया।

संवाददाताओं से बातचीत में राज्य के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, ‘‘हम लोगों ने पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लाल रिबन में पैक करके दिवाली का उपहार भेंट किया है क्योंकि यह आगे की राह तय करेगा…।’’ सिद्धू ने कहा, ‘‘यह ‘जीजा-साले’ (शिअद प्रमुख सुखबीर बादल और बिक्रम सिंह मजीठिया) के चेहरे पर बड़ा तमाचा है। आज भाजपा यह समझ जाएगी कि अकाली दल पंजाब में बड़ा बोझ बन गई है। बार-बार लोगों ने उनको याद दिला दी है…।

इसी बीच आप उम्मीदवार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सुरेश खजूरिया ने कांग्रेस पर उपचुनाव के लिए ‘अलोकतांत्रिक तरीके’ अख्तियार करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘सत्तारूढ़ दल ने इन चुनावों में अलोकतांत्रिक तरीकों का सहारा लिया। उपचुनाव के दौरान लोग डरे हुए थे और युवा लगभग नदारद थे। अगर उनकी (कांग्रेस की) जीत होती है तो वह सम्मानजनक नहीं होगी।’

मतों की गिनती के लिए दो मतगणना केंद्र बनाये गए थे आज हो रही मतदान की गिनती ते चलते लोकल प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए थे , ताकि मतदान की गिनती बिना किसी रुकावट के पूरा किया जा सके।

इस उपचुनाव को पंजाब में छह महीने पुरानी कांग्रेस सरकार की लोकप्रियता के लिए मापदंड के रूप में देखा जा रहा था. कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने पहले दावा किया था कि यह उपचुनाव मोदी सरकार पर ‘‘जनमत संग्रह’’ होगा।भाजपा ने इस सीट को वापस पाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी।

TOPPOPULARRECENT