गूगल ने लॉन्च किया फ्री ‘बैकअप टूल’, कम्प्यूटर की फाइलों का ले सकेंगे बैकअप

गूगल ने लॉन्च किया फ्री ‘बैकअप टूल’, कम्प्यूटर की फाइलों का ले सकेंगे बैकअप
Click for full image

नई दिल्ली। गूगल ने ऐसा फ्री टूल लॉन्च किया है जिससे यूजर्स अपने कंप्यूटर्स की फाइल्स का बैकअप ले सकते हैं। कंप्यूटर फाइल्स का यह बैकअप क्लाउड पर स्टोर होगा। इसमें सबसे खास बात ये है कि यह टूल यूज करने के लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

गूगल अपने इस टूल को मैकबुक और विंडोज कंप्यूटर्स के लिए लेकर आया है। यह टूल अपने आप ही कंप्यूटर में से आप द्वारा सलेक्ट की हुई फाइल्स और फोल्डर्स को गूगल ड्राइव पर अपलोड कर लेगा। आपको बता दें कि इससे पहले गूगल के जितने भी बैकअप टूल्स थे उनको इस नए टूल से रिप्लेस कर दिया गया है।

गूगल के इस बैकअप और सिंक टूल की 15GB तक की लिमिट है। इसका मतलब इससे ज्यादा क्लाउड बैकअप के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं। इस बैकअप और सिंक फीचर तहत आप कंप्यूटर में सेव की गई फाइल्स और फोल्डर्स का ऑटोमैटिक बैकअप गूगल क्लाउड पर ले सकते हैं। यह बैकअप टूल इतना फास्ट है कि गूगल ड्राइव में ही डेस्कटॉप फोल्डर तैयार कर उसें सीधा आपका बैकअप स्टोर हो जाएगा।

सबसे पहले आपको इसे अपने डेस्कटॉप पर डाउनलोड करें। उसक उसके इंस्टॉल कर लॉग इन करें। इसके बाद उन फोल्डर्स को सलेक्ट करें जिनका आपको बैकअप लेना है। इसमें डेस्कॉप, डॉक्यूमेंट्स और फोटोज जैसे फोल्डर्स को सलेक्ट कर सकते हैं।

इसके बाद फोल्डर लोकेशन दें। इसके बाद स्टार्ट करते ही ड्राइव में रखा डेटा कंप्यूटर से सिंक हो जाएगा। इसका मतल आप कंप्यूटर से उसे ऐक्सेस कर सकेंगे।

Top Stories