गूगल प्ले स्टोर पर 3,000 से ज़्यादा एप्लिकेशन आपके डेटा पर रख रहे हैं नज़र: अध्ययन

गूगल प्ले स्टोर पर 3,000 से ज़्यादा एप्लिकेशन आपके डेटा पर रख रहे हैं नज़र: अध्ययन

लंदन: चल रहे फेसबुक डेटा लीक मुद्दे के बीच, एक नए अध्ययन ने कहा है कि गूगल प्ले पर 3000 से अधिक ऐप्स अनुचित तरीके से बच्चों पर डेटा एकत्र कर रहे हैं। द इंडिपेंडेंट ने बताया कि गूगल प्ले पर 3,300 से अधिक एंड्रॉइड ऐप्स बच्चों पर डेटा का अनुचित तरीके से संग्रह कर रहे हैं।

इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इंस्टीट्यूट रिसर्च (आईसीएसआई) का हवाला देते हुए, यह कहा गया है कि गूगल प्ले पर 5,855 एंड्रॉइड ऐप्स के आधे से अधिक संभावित अमेरिकी गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं जो 13 साल से कम उम्र के बच्चों को इनवेसिव डाटा कलेक्शन से बचाते हैं। आईसीएसआई शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक नया स्वचालित सिस्टम का उपयोग किया है कि क्या ऐप्स बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (सीओपीएए) का अनुपालन करते हैं।

द इंडिपेंडेंट रिपोर्ट में कहा गया है, “अध्ययन से सबसे ज्यादा परेशान करने वाला एक निष्कर्ष यह था कि 256 ऐप्स ने माता-पिता की अनुमति के बिना बच्चों के लोकेशन डेटा एकत्र किए। अनुचित तरीके से एकत्र अन्य डेटा में नाम, ईमेल आईडी और फोन नंबर जैसे व्यक्तिगत विवरण शामिल हैं।”

शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन के परिणाम प्रतिनिधि हैं, जिनसे जांच की गई ऐप्स गूगल प्ले पर सबसे लोकप्रिय मुफ़्त लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। शोधकर्ता आईफ़ोन और आईपैड्स पर चल रहे ऐप्स का मूल्यांकन नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास एप्पल के आईओएस डेटा तक पहुंच नहीं थी।

द इंडिपेंडेंट गूगल से प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है क्योंकि इसके प्रवक्ता टिप्पणी के लिए तत्काल उपलब्ध नहीं थे। अध्ययन के रूप में 20 से अधिक उपभोक्ता वकालत समूहों ने दावा किया है कि यूट्यूब बच्चों के डेटा संग्रह से जानबूझकर लाभप्रद रूप से सीओपीएआई का उल्लंघन कर रहा है।

Top Stories