Tuesday , November 21 2017
Home / India / गोरखालैंड के समर्थन में मुस्लिमों ने निकाली रैली

गोरखालैंड के समर्थन में मुस्लिमों ने निकाली रैली

दार्जीलिंग : गोरखालैंड के समर्थन और पुलिस कार्रवाई के विरोध में मुसलिम समुदाय ने रविवार को शहर के डॉ जाकिर हुसेन बस्ती इलाके से शांति रैली निकाली. रैली शहर के आरएन सिन्हा रोड व चौक बाजार होकर मोस्टर तक पहुंची और वहां से लौटकर शहर की परिक्रमा करते हुए फिर डॉ जाकिर हुसेन बस्ती पहुंची.

 इस दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए मुश्ताक उस्मानी ने कहा कि पहाड़ में इय अशांति के लिए राज्य सरकार जिम्मेवार है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पहाड़ की जनता की दिल की बात सुननी चाहिए, लेकिन वह पुलिस बल का प्रयोग कर दमन कर रही हैं. हम लोग मुसलिम हैं, परंतु सदियों से पहाड़ में रहते आने के कारण हम ‘गोरखा मुसलिम’ हैं. देश में कहीं मुसलिम सुरक्षित नहीं हैं, परंतु पहाड़ में हम शत-प्रतिशत सुरक्षित हैं. इसलिए हम लोगों को भी गोरखालैंड चाहिए.
रैली में शामिल लोग खुद को गोरख मुसलिम बताते हुए ‘वी वांट गोरखालैंड… विमल गुरूंग जिंदाबाद… विमल दाज्यू हम लोग आपके साथ हैं’ जैसे नारे लिखे कागज हाथ में लिये हुए थे.
शनिवार की पुलिस कार्रवाई का विरोध करते हुए पर्वतीय भोजपुरी युवा मंच के वरिष्ठ कार्यकर्ता सतीश मिश्र ने शांतिमय पहाड़ को अशांत बनाने के लिए राज्य सरकार को दोषी ठहराया. श्री मिश्र ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि हम लोग पहाड़ में सदियों से रहते आ रहे हैं और हम लोग ‘गोरखा बिहारी’ हैं. गोरखालैंड हम लोगों की भी मांग है. केंद्र सरकार से गोरखालैंड के लिए वार्ता शुरू करने की मांग भी श्री मिश्र ने की है.
मारवाड़ी समुदाय ने भी पुलिस कार्रवाई के विरोध में शहर में विरोध रैली निकाली. मारवाड़ी समुदाय का भी कहना साफ है कि हम लोग बरसों से पहाड में रह रहे हैं. हम लोग भी गोरखा मारवाड़ी हैं. हम भारत सरकार से गोरखालैंड राज्य के शीघ्र गठन की मांग करते हैं.
TOPPOPULARRECENT