गोवा के नए मुख्यमंत्री बनेंगे प्रमोद सावंत, शपथ ग्रहण थोड़ी देर में

गोवा के नए मुख्यमंत्री बनेंगे प्रमोद सावंत, शपथ ग्रहण थोड़ी देर में

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा के नए सीएम का नाम लगभग फाइनल हो गया है. बीजेपी सूत्रों के अनुसार प्रमोद सावंत गोवा के नए सीएम होंगे. प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के स्पीकर हैं. 24 अप्रैल, 1973 को जन्मे प्रमोद सावंत के साथ ही बीजेपी नेता विश्वजीत राणे का भी नाम सीएम पद की रेस में था.

इससे पहले ही बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने कहा था कि भाजपा विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए विश्वजीत राणे और प्रमोद सावंत के नाम सुझाए हैं. इससे पहले गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) प्रमुख विजय सरदेसाई ने कहा था कि पार्टियां अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची हैं, लेकिन अब प्रमोद सावंत का नाम फाइनल माना जा रहा है.

वहीं, इससे पहले महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक सुदीन धवलीकर ने मुख्यमंत्री बनने के लिए अपना दावा ठोक दिया था. गतिरोध से निपटने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पर्रिकर के निधन के बाद देर रात से गोवा पहुंचे हुए हैं.

मनोहर पर्रिकर गोवा में एक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे जिसमें भाजपा, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय शामिल हैं. पणजी विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले पर्रिकर के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत होगी. यह गोवा में चौथा उपचुनाव होगा. यहां 23 अप्रैल को शिरोडा, मांडरेम और मापुसा विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं. इन सीटों के लिए उपचुनाव राज्य में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ होंगे.

राज्य में बीजेपी के पास 13 विधायक हैं. जबकि 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं. कांग्रेस एक दिन पहले 16 मार्च को ही सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी है. कांग्रेस ने बीजेपी सरकार को बर्खास्त करने की मांग की थी. वहीं, बीजेपी ने अल्पमत की बातों को खारिज किया था. गोवा के बीजेपी नेताओं ने कहा था कि मनोहर पर्रिकर के रहते वह ही सीएम रहेंगे. पर्रिकर के बाद भी सीएम बीजेपी से ही होगा.

Top Stories