गोवा में सियासी घमासान जारी, विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के लिए कांग्रेस ने दिया नोटिस!

गोवा में सियासी घमासान जारी, विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के लिए कांग्रेस ने दिया नोटिस!

गोवा में विपक्षी कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत को हटाने के लिए एक नोटिस दिया है। चालीस सदस्यीय विधानसभा में 16 सदस्यों वाली कांग्रेस ने सावंत को उनके पद से हटाने की प्रक्रिया चलाने के लिए सदन का सत्र बुलाने के लिए 14 दिन का नोटिस भी दिया है।

यह कदम ऐसे समय आया है जब पार्टी ने इस दलील के साथ वैकल्पिक सरकार बनाने का दावा किया है कि बीजेपी की अगुवाई वाला सत्तारूढ़ गठबंधन विधानसभा में अपना बहुमत खो चुका है। सरकार के अगुवा मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर हैं जो अग्नाशय संबंधी बीमारी को लेकर अस्पताल में भर्ती हैं।

विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि सावंत को हटाने का नोटिस गोवा विधानसभा के संचालन के नियम 243 के तहत दिया गया है। इसे भारत के संविधान के अनुच्छेद 179 सी के साथ पढ़ा जाए।

कावलेकर ने कहा,‘हम नोटिस देने के कारणों पर फिलहाल चर्चा नहीं कर सकते। जब यह सदन में चर्चा के लिए आएगा तब हम अपने कारणों का खुलासा करेंगे। उधर, सावंत ने कहा कि मुझे इस प्रस्ताव में कोई दम नजर नहीं आता।

इसी हफ्ते के शुरू में कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलकर उनसे बीजेपी नीत सरकार को विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने का निर्देश देने की अपील की थी।

Top Stories