Saturday , November 18 2017
Home / India / गौतम अदानी फर्म के 72,000 करोड़ बैंकों को बकाया

गौतम अदानी फर्म के 72,000 करोड़ बैंकों को बकाया

नई दिल्ली: शराब के व्यापारी और यूबी समूह के अध्यक्ष राजा विजय माल्या के विभिन्न बैंकों को 9,400 करोड़ रुपये के बकाया का मुद्दा पिछले दिनों चर्चा का विषय रहा लेकिन कुछ कॉरपोरेट घराने ऐसे भी हैं जो माल्या के कर्ज़‌ से आठ गुना अधिक यानी 72,000 करोड़ रुपये विभिन्न बैंकों को बकाया हैं।

इस समूह कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निकटता रखने वाले गौतम अडानी का अडानी समूह है। जारीया महीने में यह मुद्दा राज्यसभा मेंमोज़ोि चर्चा आया था। इस समय यह बताया गया था कि गौतम अडानी और उनकी कंपनी को सरकार से अकल्पनीय मदद मिल रही है और इस कर्ज़‌ वाक्यांश 72,000 करोड़ रुपये के हैं।

सदन में जदयू के एक सदस्य ने बताया था कि देश के कॉरपोरेट घराने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पांच लाख करोड़ रुपये बकाया हैं। देश में पांच कंपनियां ऐसी हैं जो बड़ी क़र्ज़दार हैं। उनमें लैंको ‘जी वी के’ सज़ लॉन ऊर्जा ‘भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी और एक अडानी समूह और अडानी पावर नामक कंपनी भी शामिल है। यह कंपनी दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों मिलाकर वाक्यांश 72,000 करोड़ बैंकों को बकाया है।

सदन में विपक्षी सदस्यों एस कहा था कि वे नहीं जानते कि इस कंपनी का सरकार से विशेष संबंध है। वे नहीं जानते कि सच्चाई क्या है लेकिन इस कंपनी के मालिक गौतम अडानी हर स्थान पर जाते हैं जहां प्रधानमंत्री जाते हैं चाहे वह चीन हो, ब्रिटेन हो ‘अमेरिका हो’ यूरोप हो या फिर जापान हो। कहा गया कि इस कंपनी को जो प्रोत्साहन प्रदान की गईं वह अकल्पनीय हैं। गुजरात में इस कंपनी को विशेष आर्थिक क्षेत्र के लिए जो भूमि दी गई वह हाईकोर्ट की की सरज़निश भी मंजूर की गई है।

TOPPOPULARRECENT