Sunday , December 17 2017

घर के सारे काम एक आदेश पर, मार्क जुकरबर्ग ने घर को बनाया एेसा हाईटेक

लंदन : फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक ऐसे स्मार्ट घर की कल्पना की जो उनके आदेश पर हर काम कर दे. उन्होंने इस कल्पना को हकीकत में बदला और पूरे घर को एक सर्वर से जोड़ दिया. इस सर्वर को उन्होंने जारविस नाम दिया है. मार्क की पत्नी प्रिसिला चेन भी मार्क के इसे नये प्रयोग से उत्साहित हैं.

मार्क इस सिस्टम के जरिये कहीं से भी अपने मोबाइल फोन से घर के सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं. जारविस के अंदर कई कमांड है जिससे मार्क मैसेंजर, आईओएस वॉयस ऐप और डोर कैमरे जुड़े हैं. फेसबुक पर साझा किये गये वीडियो में उनकी पत्नी प्रिसिला भी मार्क के इस प्रयोग की तारीफ कर रही हैं. उन्होंने कहा, पहले जरविस की आवाज बहुत कठोर थी ऐसा लगता था जैसे वो उन्हें डांट रहा है फिर मार्क ने आवाज पर काम करके उसे बेहतर कर दिया.

अलमारी के बाहर खड़े होकर मोबाइल वॉयस कमांड पर जुकरबर्ग के एक आदेश पर उनके कपड़े बाहर आ जाते हैं. जारविस कई काम चुटकियों में कर देता है लेकिन मार्क इसे और बेहतर बनाने के लिए अभी भी काम कर रहे हैं. मार्क ने इस सिस्टम को डवलप करने के लिए खुद कोडिंग की है. मार्क हर दिन इसमें नये फीचर्स जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

TOPPOPULARRECENT