Friday , December 15 2017

घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से करें लिंक

नई दिल्ली : आपको अब अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने के लिए टेलिकॉम कंपनियों के आउटलेट पर जाकर घंटों लंबी लाइन नहीं लगानी होगी और न ही परेशान होना होगा। अब जल्द ही आपको घर बैठे आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा मिलने जा रही है। 1 दिसंबर से आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे। यूआईडीएआई ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए इसे ऑनलाइन करने का फैसला किया है।

शुक्रवार को यूआईडीएआई और टेलीकॉम कंपनियों के बीच बैठक हुई। इस बैठक में इस डेडलाइन को तय किया गया। बैठक में टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम कंपनियों को मोबाइल सिम और आधार लिंक के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू करने का निर्देश दिया।

इस सुविधा के तहत आप घर बैठे आधार लिंक कर सकेंगे। इसके लिए आपको ओटीपी की सुविधा मिलेगी। आपको टेलिकॉम कंपनियों की ओर से वोबसाइट या ऐप के जरिए लिंक करने की सुविधा मिलेगी। जिसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इस ओटीपी की मदद से आप अपने मोबाइल को आधार से लिंक कर सकेंगे।

ओटीपी के अलावा आप आईवीआरएस की मदद से भी अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर सकेंगे। इसके लिए आपको कंपनी की वेबसाइट या ऐप के जरिए रजिस्टर्ड करवाना होगा। जिसके बाद ग्राहक की सही पहचान कर आपका आधार लिंक हो जाएगा।

कंपनियां बुजुर्ग ग्राहकों के घर एजेंट भेजकर उनके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाएगी। बुजुर्ग के साथ-साथ गंभीर रुप से बीमार लोगों को भी ये सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको कंपनी से रिक्वेस्ट करनी होगी।

TOPPOPULARRECENT