Saturday , July 21 2018

घर से काम करने वाली महिलाओं के लिए मिलेगी BPO की जॉब

मनी भास्‍कर ने अपने रिर्पोट में आगे बताया कि सूचना एवं तकनीकि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि उन्‍होंने अपने विभाग से यह बात की है कि वे एक स्‍कीम बनाएं जिसमें महिलाओं को घर से काम करने की छूट हो। लगभग 100 महिलाओं का ग्रुप इकट्ठा होकर एक प्‍लेटफॉर्म तैयार करें और मिलकर काम करें। उन्‍होंने यह जानकारी बीपीओ प्रमोशन स्‍कीम के एक कार्यक्रम के दौरान कही।

भारत में आईटी सेक्‍टर का विकास केवल कुछ चुने हुए शहरों तक ही सीमित रहा है। शहरी इलाकों जैसे दिल्‍ली-नोएडा-गुरुग्राम मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बैंगलुरु, मैसूर और चेन्‍नई में अधिकतर आईटी कंपनियां हैं। इसलिए केंद्र सरकार ने 2014 में फैसला किया कि छोटे शहरों में भी आईटी की नौकरियों का प्रसार किया जाए। इसके बाद बीपीओ प्रमोशन स्‍कीम की शुरुआत हुई।

इस योजना में वायबिलिटी गैप फंडिंग के तौर पर प्रति सीट एक लाख रुपए तक का विशेष प्रोत्‍साहन दिया जाता है। इन योजनाओं में महिलाओं, दिव्‍यांगों और युवाओं को रोजगार देने पर फोकस किया जाता है।

बीपीओ प्रोत्‍साहन योजना के अंतर्गत 48,300 सीटों और पूर्वोतर बीपीओ प्रोत्‍साहन योजना के अंतर्गत 5000 सीटें लगाने का टारगेट है। अब तक 87 कंपनियों की 109 ईकाईयों को 18,160 सीटें अलॉट की जा चुकी हैं, जो 19 राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों के 60 स्‍थानों में फैली हुई हैं।

TOPPOPULARRECENT