चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया!

चंदा कोचर और वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया!

वीडियोकॉन लोन मामले में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर चंदा कोचर और वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉन्ड्रिंग के कथित मामले में इनके खिलाफ केस दर्ज कर चुका है। अंग्रेजी अखबार द इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक यह पहली बार है जब चंदा कोचर के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया है। पिछले साल चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, अखबार ने अधिकारियों के हवाले से लिखा है, ‘लुक आउट सर्कुलर, एफआईआर दर्ज होने के बाद जारी किया जाता है और यह उन मामलों में अनिवार्य है, जहां कथित रूप से आर्थिक अपराध हुआ है। हाल के दिनों में लोगों की यात्रा पर नजर रखना एजेंसी के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है।’

इससे पहले ईडी ने कथित रूप से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज किया था। तीनों के खिलाफ यह मामला आईसीआईसीआई की तरफ से वीडियोकॉन समूह को दिए गए 3,250 करोड़ रुपये के लोन से जुड़ा हुआ है।

गौरतलब है कि मामला सामने आने के बाद बैंक ने इस मामले की जांच कराने की घोषणा की थी, जिसकी रिपोर्ट सार्वजनिक हो चुकी है। जस्टिस बी एन श्रीकृष्णा समिति ने अपनी जांच में वीडियोकोन को कर्ज देने के मामले में चंदा कोचर को आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने का दोषी पाया है।

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बैंक का मुनाफा 2.75 फीसद कम होकर 1604.91 करोड़ रुपये हो गया। पिछले साल की इसी तिमाही में बैंक ने 1650.24 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।

Top Stories