Saturday , July 21 2018

चंद्रबाबू नायडू तोड़ देंगे बीजेपी से गठबंधन, दो केबिनेट मंत्री दे सकते हैं इस्तीफा!

तेलगु देशम पार्टी (टी़डीपी) आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने पर बगावत पर उतर आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीडीपी एनडीए से अलग हो सकती है। पार्टी ने अपने मंत्रियों को इस्तीफा के लिए तैयार रहने को कहा है।

मोदी सरकार के दो कैबिनेट मंत्री अशोक गजपति राजू और वाई एस चौधरी इस्तीफा दे सकते हैं। मंगलवार को टी़डीपी के विधायकों और एमएलसी ने बैठक की थी। बैठक में फैसला लिया गया कि अगर केंद्र उनकी शर्तें नहीं मानती है तो वह एनडीए गठबंधन का हिस्सा नहीं रहेंगे।

वहीं मुख्यमंत्री एन.चन्द्रबाबू नायडू ने केंद्र द्वारा आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनिमय 2014 के प्रावधानों को पूरा करने के संबंध में राज्य विधानसभा में भाजपा नेताओं की दलीलों पर नारागजी व्यक्त की और कहा कि तेलुगू देशम पार्टी (तेदपा) केन्द्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की सहयोगी है, इसीलिए वह स्वयं को रोक रहे है।

उन्होने कहा कि केन्द्र को राज्य के लिए उचित लाभ लेने का प्रयास करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी घोषणा कर चुकी है कि अगर कांग्रेस 2019 में सत्ता में आती है तो वह आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी।

दूसरी ओर केंद्र सरकार टीडीपी की मांग के आगे किसी भी कीमत पर नहीं झुकना चाहती। अगर सरकार आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देती है तो सरकार को कई नियमों में बदलाव करने पड़ेंगे और अगर ऐसा होता है तो बिहार, झारखंड जैसे अन्य राज्य भी इस तरह की मांग कर मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT