Saturday , July 21 2018

चलने से आपको धूम्रपान छोड़ने में मिल सकती है मदद: अध्ययन

टोरंटो: धूम्रपान की बुरी आदत को छोड़ना है? एक रनिंग ग्रुप में शामिल होने से आप अपनी धूम्रपान की आदत से छुटकारा पा सकते हैं, ऐसा एक अध्ययन ने दावा किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिटिश कोलंबिया (यूबीसी) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में अध्ययन के मुताबिक, रन तो क्विट – एक राष्ट्रीय पहल है जो समूह आधारित चल रहे क्लीनिकों के माध्यम से धूम्रपान बंद करने का लक्ष्य रखता है।

परिणाम बताते हैं कि 10 सप्ताह के कार्यक्रम पूरा करने वाले लोगों के आधे (50.8 प्रतिशत) ने सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ दिया जबकि 91 प्रतिशत ने धूम्रपान को कम कर दिया।

यूबीसी के एक पोस्टडॉक्टरल छात्र, लेखक कार्ली पीयबे ने कहा, “यह दर्शाता है कि शारीरिक एक्सरसाइज एक सफल धूम्रपान-समाप्ति सहायता हो सकती है और यह कि एक समुदाय-आधारित कार्यक्रम यह कर सकता है। क्योंकि यह अगर आप खुद करेंगे तो यह आपके लिए बहुत मुश्किल होगा।”

कुल मिलाकर, पूरे कनाडा में से 168 धूम्रपान करने वालों ने 2016 के रन तो क्विट कार्यक्रम में जिन्होंने रजिस्टर किया था, उनमें से 72 अंतिम सप्ताह तक फंस गए जब 37 प्रतिभागियों को कार्बन-मोनोऑक्साइड परीक्षण द्वारा सत्यापित छोड़ने का दावा किया गया।

साप्ताहिक सत्रों में कक्षा का समय शामिल था जिसमें चलने के निर्देश और धूम्रपान छोड़ने के लिए प्लानिंग की गई, साथ ही एक पार्क में लगभग पांच किलोमीटर तक चलना होता था।

प्रतिभागियों को पूरे कार्यक्रम में नेशनल क्विट स्मोकिंग लाइन के माध्यम से एक-एक कर फोन पर काउन्सलिंग दी जाती थी।

इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों के मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार आया है, साथ ही साथ उनके औसत कार्बन मोनोऑक्साइड स्तर में लगभग एक-तिहाई की कमी हुई है।

TOPPOPULARRECENT