Saturday , November 18 2017
Home / Education / चल रहे फेक इंजीनियरिंग कॉलेजों की UGC ने जारी की लिस्‍ट

चल रहे फेक इंजीनियरिंग कॉलेजों की UGC ने जारी की लिस्‍ट

दिल्ली : UGC और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने एक लिस्ट जारी की है. इसमें कहा गया है कि भारत में कई ‘फेक इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटीज’ हैं. लिस्ट में बताया गया है कि भारत में कुल 279 टेक्निकल फेक इंस्टिट्यूट हैं, जिसमें से 66 फेक इंस्टिट्यूट दिल्ली में हैं.
यूजीसी ने वॉर्निंग दी है कि इन सभी इंस्टिट्यूट्स की डिग्री की कोई वेल्यू नहीं है, साथ ही ऐसे कॉलेज में दिया गया प्रमाण पत्र सिर्फ कागज के टुकड़े के बराबर है.

विश्वविद्यालय आयोग का कहना है देशी की 23 फेक यूनिवर्सिटीज में से अब भी दिल्ली में 7 यूनिवर्सिटीज चल रही हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि वे ऐसे संस्थानों के खिलाफ उचित कार्रवाई के लिए लिस्ट जारी करेंगे.

तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र में भी कई नकली तकनीकी संस्थान चल रहे हैं. AICTE ने नोटिस जारी करते हुए स्टूडेंट्स को दिशानिर्देश दिए हैं कि वे इन कॉलेजों में एडमिशन ना लें.

इसकी जानकारी सभी समाचार पत्रों में दी गई है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग अवेयर हों. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने हाल ही में राज्यसभा को बताया था कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इस मामले की जांच करने और जाली विश्वविद्यालयों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने के लिए लेटर लिखा था.

TOPPOPULARRECENT