चार माह में खूबसूरत होगी रांची

चार माह में खूबसूरत होगी रांची
दारुल हुकूमत के शहरी इलाके को सुंदर बनाया जायेगा। तमाम अहम सड़क और नाली दुरुस्त किये जायेंगे। सड़कें व फुटपाथ खूबसूरत बनाये जायेंगे। फुटपाथ पर टाइल्स लगाये जायेंगे, जो खूबसूरत दिखने के साथ-साथ राहगीरों के चलने के लिए सहूलत भी होग

दारुल हुकूमत के शहरी इलाके को सुंदर बनाया जायेगा। तमाम अहम सड़क और नाली दुरुस्त किये जायेंगे। सड़कें व फुटपाथ खूबसूरत बनाये जायेंगे। फुटपाथ पर टाइल्स लगाये जायेंगे, जो खूबसूरत दिखने के साथ-साथ राहगीरों के चलने के लिए सहूलत भी होगा। बड़े शहरों की तर्ज पर रांची को खूबसूरत बनाने की सिम्त में पहल की गयी है। हुकूमत तकरीबन 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सड़क तामीर महकमा ने पैसा रिलीज कर दिया है। रांची सड़क प्रमंडल की तरफ से फिलहाल 18 सड़कों में खूबसूरती लाया जायेगा।

शहर में कहीं नहीं दिखेगी टूटी हुई सड़क

यह कोशिश किया जा रहा है कि रांची की सारी सड़कें बनायी जायें। जो सड़क, मुंसिपल कॉर्पोरेशन या किसी दीगर एजेंसी की है, उसे भी सड़क तामीर महकमा अपने जेरे नज़र लेकर बनायेगा। ड्रेनेज की बेहतर निज़ाम की जायेगी। सारे काम बरसात के पहले हो जायेंगे, ताकि बारिश में किसी तरह की दिक्कत न हो। जहां जरूरत होगी, वहां नये सिरे से नाली की तामीर कराया जायेगा। पानी के बहाव की बेहतर निज़ाम की जायेगी।
वजीरे आला ने दिया है हुक्म
वजीरे आला हेमंत सोरेन ने हाल के दिनों में शहर घूमने के दौरान सड़क, नाली और फुटपाथ की हालत देखी। इसके बाद ही उन्होंने शहर को खूबसूरत बनाने का फैसला लिया। इसके लिए उन्होंने सड़क तामीर महकमा को जरूरी कार्रवाई की हिदायत दिया था। सड़क तामीर महकमा ने काम की मंसूबा तैयार की है। इसके तहत ही सारे काम होंगे।

ड्रेनेज और सड़क के लिए 109 करोड़ का टेंडर

फिलहाल महकमा ने सड़क व ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने के लिए करीब 109 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला है। इस रकम से शहर की अहम सड़कों की नालियां बनायी जायेंगी। जहां नालियां ठीक नहीं हैं, उसे ठीक तरह से दुरुस्त किया जायेगा। तमाम सड़कें चिकनी की जायेंगी।

इन सड़कों का होगा खूबसूरती

राजेंद्र चौक से एचइसी गेट तक फोर लेन
करमटोली चौक से बोड़ेया तक चौड़ीकरण
ओल्ड रतन सिनेमा हॉल से गुदड़ी होते हुए मिशन चौक तक
उर्दू लाइब्रेरी रोड
हॉट लिप्स चौक (जस्टिस एलपीएन शाहदेव चौक) से रातू रोड तक
हरिहर सिंह रोड
चुटिया जानेवाली सड़क
बड़ा तालाब जानेवाला रास्ता
बरियातू जोड़ा तालाब रोड
कोकर रोड से रिम्स जानेवाली सड़क (काम लग गया है)। इसके अलावा दीगर सड़कें भी शामिल हैं।

Top Stories