चार राज्यों में कैश की कमी, ATM से लेकर बैंको में कैश नहीं!

चार राज्यों में कैश की कमी, ATM से लेकर बैंको में कैश नहीं!
Click for full image

देश के चार राज्यों में कैश की कमी होने की खबर आ रही है। एटीएम से लेकर बैंको में कैश नहीं है। जिन बैंकों में कैश है वहां लंबी-लबी लाइन में लगकर लोगों को कैश दिया जा रहा है। गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में कैश की कमी हो रही है।

सबसे बुरा हाल बिहार का है जहां कई जिलों में कैश नहीं होने की वजह से बैंकों के आधे से ज्यादा एटीएम बंद पडे हैं, जहां देखो नो कैश का बोर्ड लगा है। कुछ लोग कह रहे हैं, ठीक वैसे ही हालात हो गए हैं जैसे नोटबंदी के वक्त थे। इन राज्यों के आधे से ज्यादा एटीएम बंद पड़े हैं जो एटीएम खुले हैं उसमें कैश नहीं है।

इन चारों राज्यों में सबसे ज्यादा बुरा हाल बिहार का है। मोतीहारी से लेकर औरंगाबाद, किशंनगंज से लेकर पटना तक हर जगह कैश की कमी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मुताबिक किसी साजिश के तहत कैश गायब किया जा रहा है।

बिहार के औरंगाबाद में पंजाब नेशनल बैंक के बाहर सैंकड़ों लोगों की भीड़ है। सुबह पांच बजे से लोग कैश के लिए लाइन में लगे थे, दस बजे बैंक खुला तो पता चला आज भी कैश नहीं है।

वहीं बिहार के मोतिहारी में पंजाब नेशनल बैंक में पैर रखने तक की जगह तक नहीं है। हर कोई कैश लेने आया था। मोतिहारी के ज्यादातर एटीएम में कैश नहीं होने की वजह से बंद पड़े हैं। बैंक में भी उतना कैश नहीं है जितना होना चाहिए।

कुछ ऐसा ही हाल बिहार के किशनगंज का भी है जहां एटीएम खाली पड़े हैं और जिन एटीएम में कैश है वहां लंबी लाइन लगी है। लोग कैश के लिए घंटों लाइन में खड़े हो रहे हैं फिर भी कैश नहीं मिल रहा।

ऐसा नहीं कि अचानक बैंकों में पैसों की कमी हो गई। बिहार में पिछले एक महीने से कैश नहीं मिलने से लोग परेशान हैं। बैंकों की तरफ से कहा जा रहा है कि आरबीआई से बैंकों को कम कैश दिया जा रहा है जिसकी वजह से ये परेशानी आ रही है।

आरजेडी के अध्यक्ष तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया है कि ये नोटबंदी के बाद सबसे बड़ा घोटाला है। तेजस्वी ने इसकी जांच की मांग की है।

Top Stories