Wednesday , September 19 2018

चीनी स्पेस स्टेशन 16 घंटे के भीतर धरती पर कहीं भी गिर सकता है, मुंबई भी डैंजर जोन में

चीन ने कहा अगर हमारे फ्लेमिंग स्पेस स्टेशन ईस्टर रविवार को आपके देश में गिरने वाला है तो हम आपको तुरंत बताएंगे, लेकिन चीन अभी भी कह रहा है कि वह भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि वह कहां गिरेगा. गौरतलब है कि चीन के आउट-ऑफ-कंट्रोल स्पेस स्टेशन जहरीले रसायनों के साथ ईस्टर रविवार को पृथ्वी पर दुर्घटनाग्रस्त होने वाला है।

दुनिया को आश्वस्त करने की कोशिश में चीनी सरकार का कहना है कि अगर तियांगोंग -1 कोई देश को हिट के लिए तैयार होगा तो वह तुरंत ‘संपर्क में होगा’, लेकिन चीन ने यह भी कहा है कि कोई भी चेतावनी तब तक बहुत देर हो सकती है, क्योंकि चीन यह स्वीकार करता है कि अभी भी उसे यह नहीं पता है कि अंतरिक्ष स्टेशन धरती के किस हिस्से में गिरेगा.

नवीनतम अनुमानों के मुताबिक, 1 अप्रैल को बस-आकार के अंतरिक्ष स्टेशन, जो कि 8.5 टन के वजन वाला है, पृथ्वी के वायुमंडल में 3 बजे बीएसटी (7:30 am इंडियन टाईम IST) पर गिरने का अनुमान है।

वैज्ञानिकों का दावा है यह न्यू यार्क, बार्सिलोना, बीजिंग, शिकागो, इस्तांबुल, रोम और टोरंटो सहित अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्रों में दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है. भारत के मुंबई को भी डैंजर जोन में रखा गया है. स्टेशन अंततः वायुमंडल में प्रवेश करेगा, तो यह एक ‘अग्नि-शृंखला’ ला सकता है जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है। नवीनतम भविष्यवाणी एयरोस्पेस इंजीनियरिंग से आता है, जो दावा करती है की 16 घंटे के भीतर धरती पर यह आग का गोला (चीनी स्पेश) कहीं भी गिर सकता है। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि तियांगोंग -1 शनिवार और सोमवार के बीच कुछ समय के अंतराल में प्रवेश करेगा। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की दोपहर शनिवार और रविवार की सुबह दोपहर जीएमटी के बीच अनुमान लगाया है।

दैनिक समाचार ब्रीफिंग में बोलते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि सरकार लगातार यूएन स्पेस एजेंसी को टियांगोंग -1 के बारे में नवीनतम जानकारी के बारे में सूचित कर रही है। लू ने कहा इस बारे में चीन जिम्मेदार और पारदर्शी है। उन्होंने कहा, ‘अगर जरूरत हुई तो हम तुरंत संबंधित देश के संपर्क में रहेंगे।’ उन्होंने कहा जमीन पर गिरने वाले बड़े टुकड़ों की संभावना बहुत कम है ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में ही जल चुका होगा।’

3D model of the Chinese space station Tiangong orbiting the planet Earth. 3D rendering; Shutterstock ID 740935654; Purchase Order: –
चीन के सीएमएसईओ ने अपने वीचैट सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा, ‘लोगों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है’। इस तरह के गिरने वाले अंतरिक्ष यान विज्ञान में फिल्मों की तरह कर्कश नहीं होते हैं, बल्कि एक शानदार (उल्का बौछार) में बदल जाते हैं और पृथ्वी की ओर दौड़ते हुए खूबसूरत त्योहारों में बदल जाते हैं।
TOPPOPULARRECENT