Sunday , December 17 2017

चीन का पहला स्पेस स्टेशन “तियोंयोंग-1” नियंत्रण से बाहर, धरती पर मलबा गिरने का खतरा

हार्वार्ड के जानेमाने एस्ट्रेफिजिक्स जानकार जोनाथन मैक्डॉवेल का कहना है कि स्पेश स्टेशन नियंत्रण से बाहर होने के बाद स्वभाविक रूप से पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश कर जाता है. ऐसी स्थिति में यह पता लगा पाना मुश्किल है कि पृथ्वी के किस हिस्से में इसका मलबा गिरेगा. 6 से 7 घंटे पहले तक एक अनुमान लगाया जा सकता है कि यह धरती के किस हिस्से में गिरेगा.
बीजिंग।चीन का पहला स्पेस स्टेशन तियोंगयोंग-1 कंट्रोल के बाहर हो गया है और यह तेजी से धरती की बढ़ रहा है। बताया जाता है कि 8.5 टन का यह स्पेस स्टेशन 2017 में पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करेगा। हालांकि चीन के स्पेस साइंस से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि यह स्पेस स्टेशन पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही जल जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पृथ्वी के किस हिस्से में गिरेगा यह कहना मुमकिन नहीं है।
स्पेस स्टेशन तियोंगयोंग-1 को चीन ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में सुपरपॉवर बनने की महत्वकांक्षी योजना के तहत 2011 में लॉन्च किया था। हालांकि मानव रहित यह स्पेस शटल अपने ऐतिहासिक मिशन को पूरा कर चुका है। कुछ तकनीकी खामियों की वजह से वैज्ञानिक इस स्पेस शटल से अपना नियंत्रण खो चुके हैं। 2017 के मध्य में यह धरती पर गिर सकता है। यह स्पेस शटल 34 फीट लंबा और 11 फीट चौड़ा है।

TOPPOPULARRECENT