Sunday , December 17 2017

चीन की’ श्याओम’ ने सैमसंग को पीछे छोड़ बनी भारत की नंबर वन स्मार्टफोन

नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी देश के शहरी बाजार में सैमसंग को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर काबिज हो गई है। पेइचिंग में मुख्यालय वाली श्याओमी ने तीन साल पहले भारत में प्रवेश किया था और वह सितंबर तिमाही के दौरान 50 प्रमुख शहरों में ऊंची बाजार भागीदारी हासिल करने में कामयाब रही है।

आईडीसी के अनुसार वहीं इस क्षेत्र में चार साल से अधिक समय तक दबदबा रखने वाली सैमसंग शहरी बाजार में 24.1 फीसदी की भागदारी के साथ श्याओमी (26.5 फीसदी) से पिछड़ गई है।

श्याओमी की लोकप्रियता पिछले कुछ समय से बढ़ी है और सितंबर तिमाही के दौरान उसकी बिक्री में शानदार 120 फीसदी की वृद्घि दर्ज की गई। वहीं सैमसंग 15 फीसदी की त्रैमासिक वृद्घि के बावजूद दूसरे स्थान पर रह गई है।

अन्य कंपनियों में लेनोवो (10.3 फीसदी) तीसरे पायदान पर बरकरार है। हालांकि चीन की प्रतिस्पर्धी ओप्पो (5.2 फीसदी) और वीवो (5.1 फीसदी) के क्रम में बदलाव दर्ज किया गया है क्योंकि इस लिहाज से रैंकिंग में इन्होंने एक-दूसरे की जगह ली है।

प्रमुख 50 शहरों में श्याओमी के शीर्ष पायदान पर पहुंचना इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि इन शहरी क्षेत्रों का देश के कुल स्मार्टफोन बाजार में लगभग 50 प्रतिशत का योगदान है।

भारत के महानगरों का देश में स्मार्टफोन की बिक्री में अहम योगदान बना हुआ है और दिल्ली तथा मुंबई की शीर्ष 50 शहरों की कुल बिक्री में एक-चौथाई की भागीदारी है।

TOPPOPULARRECENT