चीन के कोरोना वायरस से भारत में चार लोगों के संक्रमित होने की आशंका, नेपाल में सामने आया मामला

चीन के कोरोना वायरस से भारत में चार लोगों के संक्रमित होने की आशंका, नेपाल में  सामने आया मामला

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस के कारण फैले निमोनिया से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। इसकी जानकारी शहर के स्वास्थ्य आयोग ने दी है। इस नए प्रकार के वायरस के संक्रमण के 41 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। दो लोगों को पहले ही से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

नेपाल में सबसे पहले वायरस
आपको बता दें इस वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई है। चीन (China) के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसका सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है। चीन के साथ ही जापान थाईलैंड सिंगापुर मलेशिया में कोरोना वायरस के मरीजों का ताजा मामला सबसे पहले नेपाल में सामने आया है।

चीन के वुहाना में शोध कर रहे एक नेपाली छात्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह छात्र पांच जनवरी को ही नेपाल लौटा था। काठमांडू शुक्रराज ट्रॉपिकल हास्पिटल में छात्र का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने कोरोना की तस्दीक की है।

कोरोना वायरस के लक्षण
वुहान शहर में फैले इस रहस्यमय निमोनिया का लक्षण सूखी खांसी के साथ बुखार और थकान बताया जा रहा है। कई मामलों में, डिस्पेनिया यानी (सांस की तकलीफ) भी सामने आई है। जांच से पता चला है कि सीफूड बाजार से यह वायरस लोगों में फैला है। अधिकारियों द्वारा इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

क्या है कोरोना वायरस
जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

 

जानें कैसे करें बचाव
ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें, अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं…
1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
2. अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें।
3. बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है

Top Stories