Tuesday , January 23 2018

चीन के जे-10 लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट की दुर्घटना में मौत।

प्रमाणिक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन के जे-10 लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट की विमान दुर्घटना में म्रत्यु हो गयी। यु.ज़ु. 32 वर्षीय महिला साईचन की राजधानी चेंगडु की रहनी वाली थी और लिबरेशन आर्मी एयर फाॅर्स की हवाई करतब की सदस्य थी। वो उन कुछ महिला पायलट में से थी जो देश में ही बने लड़ाकू विमान की पायलट थी।

यू का जहाज़ दुर्घटना से पहले ज़मीन में फंस गया था और वो खुद को उसके अंदर से निकालने में असमर्थ रहीं यह घटना कल चीन के एयर फाॅर्स दिवस के अगले दिन हेबेई क्षेत्र में घटी। रिपोर्ट के अनुसार यु एक पुरुष पायलट के साथ जहाज़ में थी जो समय पर जहाज़ से बाहर निकल गये और सिर्फ घायल हुए। 2005 में यु ने पायलट बनने के लिए एयर फोर्स में आवेदन दिया और स्टेट रन जिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के अनुसार चार साल बाद यु लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली 16 महिला में शामिल हो गयी।

यु पीएलए की अगस्त 1 की उस हवाई करतब की सदस्य थी जिसनै इसी महीने के आरम्भ में ज़ुहाई में एयरशो चीन में और गैंगडोंग में भाग लिया था। हवाई करतब की टीम की स्थापना 1962 में की गयी थी और उसी के बाद इस टीम का नाम पीएलए की स्थापना तिथि अगस्त 1 पर रखा गया है। 11, 1949 को इस साल चीन एयर फाॅर्स का 67वा स्थापना दिवस मनाया गया था।

TOPPOPULARRECENT