Tuesday , November 21 2017
Home / Neighbours / चीन ने किया 10 न्यूक्लियर बम ढोने वाले मिसाइल का परीक्षण

चीन ने किया 10 न्यूक्लियर बम ढोने वाले मिसाइल का परीक्षण

पेइचिंग: भविष्य में दुनिया पर अपनी वर्चस्व कायम रखने के लिए चीन ने एक नए मिसाइल डांगफेंग-5सी का टेस्ट किया है, जो एक बार में 10 न्यूक्लियर बम ढो सकता है. मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. इसे चीन की न्यूक्लियर क्षमता में बड़े बदलाव के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है. अमेरिका में ट्रंप प्रशासन द्वारा चीन की संभावित सैन्य क्षमता के प्रदर्शन की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वाशिंगटन फ्री बीकॉन रिपोर्ट के अनुसार दस डमी न्यूक्लियर वारहेड से लैस डांगफेंग-5सी मिसाइल को शांक्सी प्रांत में तैयुआन स्पेस लांच सेंटर से लांच किया गया, जो पश्चिम चीन के रेगिस्तान में जाकर गिरी. 1980 के दशक की शुरूआत में सेवा में आए डीएफ-5 मिसाइल का ही यह नया संस्करण है. इस मिसाइल टेस्ट पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की भी कड़ी नजर थी.
अमेरिका कई दशकों तक चीन के परमाणु शस्त्रागर में वारहेड मिसाइल की संख्या 250 होने का अनुमान जताता रहा था, लेकिन हालिया परीक्षण से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि चीन के पास मौजूद परमाणु अस्त्र कहीं ज्यादा संख्या में हो सकते हैं.

बता दें कि यह टेस्ट ऐसे वक्त में हुआ है, जब ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं. ट्रंप ने व्यापार, सैन्य शक्ति से लेकर साउथ चाइना सी समेत विभिन्न मुद्दों पर चीन के प्रति कड़ा रुख अपनाने का संकेत दिया है. अमेरिकी रक्षा अधिकारी चेतावनी दे चुके हैं कि चीन के लंबी रेंज वाले बलिस्टिक मिसाइलों को लेकर किए जा रहे टेस्ट की वजह से क्षेत्रीय संतुलन बिगड़ने का डर है. वहीं, चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) से जुड़े एक संगठन के सैन्य एक्सपर्ट ने कहा है कि इस टेस्ट को ट्रंप को ध्यान में रखकर नहीं किया गया है.

TOPPOPULARRECENT