Tuesday , December 12 2017

चीन ने दुनिया की सबसे तेज पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ किया

बीजिंग : दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का चीन ने शुभारंभ कर दिया है. इस ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. यह ट्रेन बीजिंग से शंघाई तक दूरी को 30 मिनट तक कम करेगी. बीजिंग में गुरुवार को लॉन्च किए गए इस नई ट्रेन सर्विस को ‘फुक्शिंग’ नाम दिया गया है. चीनी रेलवे कॉरपोरेशन ने कहा, ‘यह व्यावसायिक उद्देश्य के लिए चलाई जाने वाली बीजिंग और शंघाई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली यह दुनिया की सबसे तेज ट्रेन है।

चीन ने अगस्त, 2008 में बीजिंग से तियानजिन के बीच 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली बुलेट ट्रेन चलाई थी। लेकिन 2011 में हुए हादसे के बाद इसकी गति को धीमा कर 250 से 300 किमी प्रति घंटे कर दिया गया। इस हादसे में 40 लोगों की जान चली गई थी जबकि 190 घायल हुए थे। इस साल 27 जुलाई को इस नई बुलेट ट्रेन की सुरक्षा और विश्वसनीयता का परीक्षण किया गया था।जुलाई, 2011 में हुए भयानक हादसे के बाद इसकी गति को कम कर 300 किमी प्रति घंटा कर दिया गया था।

यह ट्रेन दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है और यह चीन की ट्रेन टेक्नोलॉजी की ताकत को प्रदर्शित करता है. दूसरी तरफ, चीन की सरकार और बुलेट ट्रेन चलाने पर काम कर रही है. इस तरह की कुल सात ट्रेनों को लॉन्च किया जाएगा जो दोनों शहरों के बीच 14 बार यात्रा करते हुए कुल 1,318 किलोमीटर तक का सफर तय दौड़ेगी.

चीन में बने इस नए बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें परिष्कृत अनुश्रवण प्रणाली का उपयोग किया गया है, जो आपातकाल के दौरान ट्रेन की रफ्तार को स्वतः धीमा कर देगा. चीन में रेल का प्रसार विश्व में सबसे बड़ा है, जिसमें कुल वैश्विक आबादी के लगभग 60 प्रतिशत लोग सफर करते हैं.

TOPPOPULARRECENT