Friday , April 20 2018

चीन-भूटान से भी ज्यादा भ्रष्टाचार भारत में, ये देश है सबसे कम भ्रष्ट

A money lender counts Indian rupee currency notes at his shop in Ahmedabad, India May 6, 2015. REUTERS/Amit Dave/File Photo

दुनियाभर में भ्रष्टाचार पर निगाह रखने वाले अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल की नई लिस्ट में भारत को चीन और भूटान से भी नीचे रखा गया है. यानी इन देशों की तुलना में भारत ज्यादा भ्रष्ट देश है. हालांकि इस मानक पर उसका प्रदर्शन पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी मुल्कों से बेहतर रहा है.

संगठन ने भ्रष्टाचार सूचकांक 2017 में भारत को 40 अंकों के साथ 81वें स्थान पर रखा है. जहां तक भारत के पड़ोसी देशों की बात की जाए तो इस सूची में पाकिस्तान को 117वें, बांग्लादेश को 143वें, म्यांमार को 130वें और श्रीलंका को 91वें स्थान पर रखा गया है. भारत के पड़ोसी देशों में भूटान का स्कोर सबसे अच्छा 67 अंक रहा है, वह सूची में 26वें स्थान पर है. चीन 41 अंक के साथ इस सूची में 77वें स्थान पर है.

इस लिस्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड सबसे कम भ्रष्ट देश है. न्यूजीलैंड को 89 अंकों के साथ लिस्ट में टॉप पर रखा गया है. वहीं 88 अंकों के साथ डेनमार्क दूसरे और 85 अंकों के साथ फिनलैंड तीसरे पायदान पर है. सबसे ज्यादा भ्रष्ट देश के मामले में सोमालिया को सिर्फ 9 अंक मिले हैं जो कि लिस्ट के सबसे आखिर में 180वें स्थान पर है.

TOPPOPULARRECENT