Sunday , September 23 2018

चीन में है डुप्लीकेट ऑइल पेंटिंग का कारखाना जहां होती है दुनिया के 60% ऑइल पेंटिंग का उत्पादन

शेन्ज़ेन : शेन्ज़ेन : मशहूर कलाकारों द्वारा पेंटिंग का काम एक बड़ा व्यवसाय है, और 20 से अधिक वर्षों तक दक्षिणी चीन में ऑयल पेंटिंग के लिए डफीन गांव फेमस है और वैश्विक व्यापार का केंद्र भी रहा है, जो “वर्ल्ड ऑयल पेंटिंग कारखाना” के रूप में जाना जाता है, डफेन दुनिया भर में उपलब्ध सभी ऑयल पेंटिंग आर्ट का 60 प्रतिशत उत्पादन होता है, हालांकि 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट से इस स्थिति में कुछ हद तक गिरावट आई है।

चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में शेन्ज़ेन के एक उपनगर डफन 1980 के दशक के अंत में ऑयल पेँटिंग आर्ट से जुड़े हुए थे, जब हांगकांग के एक चित्रकार और व्यापारी हुआंग जियांग ने इस डफेन गांव में निवास किया।

हुआंग ने डफेन में पेंटर्स और आर्ट छात्रों का एक ग्रुप लाया जो विश्व प्रसिद्ध बाजारों के लिए विन्सेन्ट वैन गाग, लियोनार्डो दा विंसी और रेमब्रांड जैसे प्रसिद्ध पश्चिमी कलाकारों द्वारा कामों को दोबारा तैयार करने करते हैं यह मान लें की डुप्लीकेट ऑयल पेंटिंग तैयारी होती है। पेंटिंग ग्राहकों की अलग अलग श्रेणी द्वारा खरीदी जाती है जैसे खुदरा विक्रेताओं, होटल और सम्मेलन केंद्रों से निजी संग्रहकर्ताओं और गैलरी मालिकों तक – और यह गांव जल्द ही फैमस शहर बन गया।

आज, करीब 8,000 लोग डफेन में रहते हैं, जिनमें कलाकार, फ्रेम निर्माता, एजेंट और उनके परिवार शामिल हैं। घर और दफ्तर के बीच थोड़ी दुरी है, जिसमें स्टूडियो, बेडरूम, प्लेरूम और पेंटिंग के रूप में सेवा करने वाले एक कमरे को आउटडोर में जगह दिया गया है.

डफन उन लोगों के लिए एक पर्यटन स्थल बन गए हैं जो एक नकली आर्ट को अपने हाथों से बनाने के लिए उत्सुक होते हैं और या यह देखते हैं कि एक औद्योगिक पैमाने पर कला का उत्पादन कैसे होता है। कुछ वर्कशॉप भी इस प्रणाली का उपयोग करती हैं, जिसमें प्रत्येक कलाकार एक पेंटिंग पर जाने से पहले, एक पेड़ या आंख जैसे बड़े टुकड़े के एक छोटे से भाग को चित्रित करता है।

TOPPOPULARRECENT