Saturday , June 23 2018

चुनाव आयोग आज करेगा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीख का ऐलान आज 4 जनवरी को किया जाएगा। यह ऐलान चुनाव आयोग द्वारा दोपहर 12 बजे किया जाएगा। गौरतलब है कि उत्तप्रदेश के अलावा पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं। एबीपी न्यूज के मुताबिक, यूपी में सात चरणों में चुनाव हो सकते हैं क्योंकि वह बड़ा राज्य है। वहीं बाकी राज्यों में एक-एक चरण में चुनाव को निपटाया जा सकता है।

गौरतलब है कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए विपक्ष ने राष्ट्रपति और मुख्य चुनाव आयुक्त को एक पत्र लिखा है। वह पत्र कांग्रेस समेत 16 बड़ी विपक्षी पार्टियों ने लिखा है। उसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार तय वक्त से पहले बजट लाकर यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में फायदा लेना चाहती है। इससे पहले संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने मंगलवार (3 जनवरी) को फैसला किया था कि बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा और फिर 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट पेश कर देंगे। इसका मतलब साफ है कि इस बार बजट तय समय से लगभग 3 हफ्ते पहले लाया जाएगा। वर्ना लगभग हर बार बजट 28 फरवरी को लाया जाता है।

विपक्षी पार्टियों ने यह पत्र पिछले हफ्ते भेजा था। इसमें केंद्र सरकार की मंशा पर सवाल उठाए गए हैं। विपक्षी पार्टियां का मानना है कि सरकार लोगों को रिझाने वाली स्कीम्स लाकर चुनावी फायदा लेना चाहती है। पत्र में आगे कहा गया है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सरकार को जल्दी बजट लाने से रोका जाना चाहिए। पत्र में साल 2012 का भी जिक्र किया गया है। लिखा गया है कि तब भी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव थे लेकिन यूपीए सरकार ने बजट को 16 मार्च तक के लिए आगे बढ़ा दिया था।

TOPPOPULARRECENT