Tuesday , December 12 2017

चेन्नई टेस्ट में धोनी की डबल सेंचुयरी कोहली की सेंचुयरी

चेन्नाई 25 फ़रवरी ( पी टी आई ) कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेसट क्रिकेट में आज अपने केरियर का बेहतरीन मुज़ाहरा करते हुए तेज़ रफ़्तार डबल सेनचुयरी ( 206 नाट आउट ) बनाई जबकि मेडिल आर्डर में वेराट कोहली ने भी सेंचुयरी स्कोर करते हुए ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहले टेसट में क़ौमी टीम को मुस्तहकम मौक़िफ़ अता किया ।

हिंदूस्तान ने आज तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक 8 विकेकटस के नुक़्सान पर 515 रंज़ स्कोर करते हुए पहली इन्निंगज़ में 135 रनों की सबक़त हासिल करली है । कप्तान धोनी ने आज बहुत शानदार बल्लेबाज़ी की जिस वक़्त ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी नई गेंद ली इसके बाद उन्होंने जवाबी हमला करते हुए जारिहाना स्ट्रोक़स लगाए और अपने कैरियर की पहली डबल सेंचुचरी स्कोर की ।

ये बहैसियत मजमूई उनकी छटी टेसट सेंचुयरी थी । विराट कोहली ने भी शानदार बल्लेबाज़ी की और अपने कैरियर की चौथी सेंचुयरी स्कोर की । वो 107 रन बनाकर आउट हुए । हिंदूस्तान ने आज का खेल ख़त्म होने ताक आठ विकेटस के नुक़्सान पर 515 रंज़ बना लिए थे ।

हिंदूस्तानी कप्तान ने एम ए चिदम़्बरम स्टेडीयम में तेज़ रफ़्तार बल्लेबाज़ी की मिसाल क़ायम करते हुए वहां जमा हुए हज़ारों शाइक़ीन को खुश किया । उन्होंने 243 गेंदों का सामना करते हुए 206 नाट आउट रंज़ स्कोर किए ।

इस में उन्होंने 22 चौके और पाँच छक्के लगाए । धोनी की शानदार बल्लेबाज़ी से टीम इंडिया का मौक़िफ़ मुस्तहकम होगया है । धोनी इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हिंदूस्तान के आख़िरी टेसट में नागपुर में 99 रन के इन्फ़िरादी स्कोर पर रन आउट होगए थे । उन्होंने ताहम अपनी जारिहाना बैटिंग के ज़रीया खेल का नक़्शा की पलट दिया जबकि मेज़बान टीम सचिन तेंदुल्कर की विकेट सुबह के वक़्त ही गंवा चुकी थी ।

सचिन ने 81 रंज़ बनाए थे । वो अपने कल के स्कोर में आज सिर्फ़ दस रनों का इज़ाफ़ा करसके । लंच से क़बल हिंदूस्तान को रंज़ स्कोर करने में कुछ मुश्किलात पेश आ रही थीं लेकिन दूसरी नई गेंद के बाद हिंदूस्तान ने तेज़ी के साथ रंज़ बनाए और खासतौर पर धोनी और कोहली ने अच्छे स्ट्रोकस लगाए ।

धोनी और कोहली की जोड़ी ने पांचवें विकेट की रिफ़ाक़त में 128 रनों का इज़ाफ़ा किया था । आफ़ स्पिन्नर नाथन लियान ने कोहली को 107 के इन्फ़िरादी स्कोर पर बोल्ड करदिया । उस वक़्त हिंदूस्तान ऑस्ट्रेलिया से 56 रन पीछे था । कोहली ने अपनी सेंचुयरी की तकमील के बाद क़दरे तनआसानी का मुज़ाहरा किया और लियान ने इसी से फ़ायदा उठाते हुए उन्हें बोल्ड करदिया ।

कोहली ने अपनी 206 गेंदों की इन्निंगज़ में पंद्रह चौके और एक छक्का लगाया । धोनी ने कोहली के आउट होजाने के बाद तन्हा ही हिंदूस्तान को मुस्तहकम मौक़िफ़ दिलाने की ज़िम्मेदारी उठाई और बेहतरीन बैटिंग करते हुए डबल सेंचुयरी स्कोर की ।

कोहली के बाद हिंदूस्तान के मज़ीद तीन विकेटस जल्दी जल्दी गिर ग़र्रए थे । रवींद्र जडेजा 16 रवी चंद्रन अश्विन 3 और हरभजन सिंह 11 रन बनाकर आउट हुए । भुवनेश्वर कुमार ताहम 15 रन बनाकर खेल रहे हैं और धोनी ने उनके साथ मिल कर 109 रन की रफ़ाक़ नवीं विकेट के लिए निभाई ।

धोनी ने कई मौक़ों पर सिंगलज़ ना लेते हुए भुवनेश्वर कुमार को कम से कम मौक़ा दिया । धोनी ने आज अपनी डबल सेंचुयरी से क़बल किसी हिंदूस्तानी विकेट कीपर की जानिब से सबसे बड़े स्कोर का भी रेकॉर्ड क़ायम क्या ।

TOPPOPULARRECENT