Thursday , July 19 2018

चौंकाने वाला VIDEO : रूसी चुनाव में बैलट बॉक्स में हेराफेरी करते पकड़े गए अधिकारी

मॉस्को : व्लादिमीर पुतिन को चुनाव जीतने के लिए क्या-क्या करना पड़ा होगा शायद कोई नहीं जनता, लेकिन एक ऐसी विडियो वायरल हो रहा है जो यह विडियो देख कर हम अंदाज़ा लगा पाएंगे की चुनाव में लगभग पूरे दुनिया में इस क़िस्म की हरकत होती है। भारत का तो कहना ही नहीं, चूंकि इससे कहीं ज्यादा हमारे देश में चुनाव धांधली होती आई है और यहाँ तक की चुनाव आयोग को भी इल्ज़ाम लगे हैं। खैर हम यहाँ रूस के चुनाव की बात कर रहे हैं जो पहलवानों, नन और मॉनिटर करने वाले अधिकारी वोट फिक्सिंग करते हुए विडियो पर पकड़े गए हैं, जो 75% से ज्यादा वोटों के साथ जीत के लिए रूस के मजबूत क्रूज थे इसलिए वह छह साल और शासन कर सकते हैं।

इस चौंकाने वाला वीडियो में दिखता है कि निर्णायक मतपत्रों की दौड़ में व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत कैसे हासिल की। ल्यूबेर्टी के मॉस्को उपनगर में, चुनाव आधिकारी ने मतपत्र बॉक्स में छिपा कर बैलेट पेपर रखा या साफ विडियो में देखा जा सकता है। इसके तुरंत बाद, एक अन्य अधिकारी ने बॉक्स में और अधिक मतपत्र जारी किए और बॉक्स में रखा। सभी सीसीटीवी कैमरों द्वारा पकड़े गए। अधिकारियों को चुनाव की अखंडता की गारंटी देने के लिए माना जाता है, लेकिन धोखाधड़ी तो यहाँ साफ देखा जा सकता है।

डैगेस्टन के एक अन्य वीडियो में, एक आदमी को मतदान को पूरा करने के लिए मतपत्रों को भरते हुये देखा जाता है जहां एक महिला चुनाव आधिकारी सुरक्षा रखती है। यह तब देखा जाता है जब मतदान केंद्र नंबर 380 खाली है। एक अन्य क्षेत्र में – 1126 नंबर पर एक ही क्षेत्र में, पहलवानों के एक समूह ने पर्यवेक्षकों को ब्लॉक करने के लिए एक हंगामा क्रिएट किया, जबकि एक व्यक्ति ने पूरे वोटों को एक साथ मतपत्र बॉक्स में भर दिया। हालांकि इस विडियो के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। ये विडियो वायरल भर है इसकी पुष्टि हिन्दी सियासत डॉट कॉम नहीं करती है।

ऐसा लगता है कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि बहुमत के मतों की गणना के बाद पुतिन 75.9 फीसदी मतों के साथ चुनाव जीतने के लिए तैयार हैं। पुतिन ने कहा कि उनकी जीत पिछले कुछ वर्षों में नेता के रूप में अपने काम के बल पर मिली है। उन्होंने राजधानी के रेड स्क्वायर में 30,000 लोगों की भीड़ को बताया कि इससे पहले रूस का एक बड़ा भविष्य है, उन्होने कहा की लोग एकजुट हों ‘हमारी महान मातृभूमि के भविष्य के बारे में सोचो’। उन्होंने ‘रूस, रूस’ के गीत से भी भीड़ का नेतृत्व किया! उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि क्या वे 2024 के बाद दूसरे कार्यकाल में भाग लेंगे।

‘उन्होने ये भी कहा की क्या, आपको लगता है कि जब तक मैं 100 साल का हो रहा हूँ, मैं सत्ता में ही रहूँगा? पुतिन के एक प्रवक्ता ने इंटरफेक्स न्यूज़ एजेंसी से कहा कि यह एक अविश्वसनीय जीत थी, और कहा ‘हमने जो प्रतिशत देखा है वह खुद सबकुछ इज़हार कर रहा है। यह जनादेश है जो पुतिन को भविष्य के फैसले की जरूरत को बरकरार रखता है। ब्रिटेन के साथ जासूस मामले में भी रूसी मतदाताओं को पुतिन को नुकसान पहुंचाने में मदद नहीं कर पाई। पुतिन की जीत से उनके कुल समय में लगभग एक चौथाई शताब्दी का सत्ता होगा, 2024 तक, उस समय तक वह 71 के हो जायंगे। केवल सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन ने इतने दिनों तक शासन किया।

TOPPOPULARRECENT