Wednesday , November 22 2017
Home / Bihar News / चौथे फेज में तकरीबन 58 फीसद रायशुमारी

चौथे फेज में तकरीबन 58 फीसद रायशुमारी

बिहार एसेम्बली इंतिख़ाब के चौथे फेज में इतवार को सात ज़िलों की 55 सीटों के लिए रायशुमारी ख़त्म हो गया। रियासती एलेक्शन कमीशन के मुताबिक पांच बजे तक 57.59 फ़ीसदी वोटिंग हुई। सबसे ज़्यादा वोटिंग मगरीबी चंपारण ज़िले में हुआ। वहां 59.96 फ़ीसद लोगों ने वोट डाला जबकि सबसे कम सिवान में 54.31 फ़ीसद वोटिंग हुई। इस दौर के इंतिख़ाब में सीनियर वज़ीर रमई राम, रंजू गीता और मनोज कुशवाहा की क़िस्मत का फ़ैसला होगा। मगरीबी चंपारण में ख़वातीन में रायशुमारी को लेकर ख़ासा जोश दिखा और वोटिंग सेंटर के बाहर वोटरों की लंबी क़तारें लगी थीं।

वहां भारत-नेपाल रिश्ते एक अहम मुद्दा है क्योंकि मधेसी तहरीक की वजह से नेपाल के लिए आवाजाही बंद है। साथ ही वोटर बेरोज़गारी और महंगाई से भी फिक्रमंद हैं। उधर मुज़फ़्फ़रपुर से पहले तीन फेज़ की तरह इस बार भी रायशुमारी सेंटर पर ख़वातीन की तादाद ज़्यादा दिखी। गुजिशता एसेम्बली इंतिख़ाब में जेडी-यू के साथ लड़ते हुए बीजेपी ने मुज़फ़्फ़रपुर, मगरीबी चंपारण, मशरिकी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज और सीवान की 55 सीटों में से 26 सीटें जीती थीं। जेडीयू तब 24 सीटों पर जीद दर्ज़ की थी। आरजेडी को दो और तीन सीटें आज़ाद उम्मीदवारों के खाते में गई थीं।
इस बार तस्वीर बदला हुआ है और गुजिशता बार के साथी मुखालिफत बने हुए हैं।

इन 55 सीटों पर अजीम इत्तिहाद की तरफ से आरजेडी 26, जेडीयू 21 और कांग्रेस 8 मैदान में हैं।
एनडीए की तरफ से बीजेपी 42, एलजेपी 5, हिंदुस्तान अवामी मोर्चा और लोक समता पार्टी ने 4-4 सीटों पर इंतिख़ाब लड़ा। एडिशनल चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार आर लक्ष्मणन ने कहा है कि सेक्युर्टी के लिहाज़ से 43 सीटों पर भारतीय समय के मुताबिक सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग हुआ। आठ सीटों पर वोटिंग एक घंटा पहले ही चार बजे ख़त्म हो गया जबकि चार सीटों पर ये दोपहर तीन बजे ख़त्म हो गया। चौथे दौर के इंतिख़ाब के बाद कुल 186 सीटों पर वोटिंग पड़ चुके होंगे और बाक़ी बची 57 सीटों पर पांच नवंबर को रायशुमारी होगा। वोटिंग की गिनती आठ नवंबर को होगी।

 

TOPPOPULARRECENT