छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय, बीजेपी की हार!

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय, बीजेपी की हार!

वक्त के साथ रुझानों ने भी अपना रुख लगभग साफ़ कर दिया है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे लगभग सामने है। तेलंगाना और मिजोरम को छोड़कर बात की जाये तो राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय नजर आ रही है।

आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में 68 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है, जबकि मध्य प्रदेश में 105 पर बीजेपी और कांग्रेस 115 पर बढ़त बनाई हुई है। अगर राजस्थान की बात की जाये तो कांग्रेस 104 पर आगे चल रही है। मतलब साफ़ है, बीजेपी की हार और कांग्रेस की वापसी तय है।

ऐसे में स्‍पष्‍ट है कि सत्‍ता की चाबी छोटे दलों के हाथ होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बसपा चार सीटों पर आगे है। इस बीच मायावती ने अपने बढ़त लेने वाले प्रत्‍याशियों को दिल्‍ली बुलाया है।

सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश में सरकार बनाने को लेकर सपा-बसपा की बातचीत जारी है. कहा जा रहा है कि मध्य प्रदेश को लेकर एसपी-बीएसपी एक साथ फैसला लेंगे। मध्य प्रदेश में बीएसपी 4, समाजवादी पार्टी 1 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) 2 सीटों पर आगे है।

मध्य प्रदेश में सपा और गोंडवाना पार्टी का गठबंधन है। हालांकि सूत्रों का यह भी कहना है कि सपा-बसपा और जीजीपी ने बीजेपी को समर्थन देने से इनकार कर दिया है।

मध्य प्रदेश में सपा और गोंडवाना पार्टी का हालांकि चुनाव से पहले गठबंधन हुआ था लेकिन बाद में ये गठबंधन टूट गया था लेकिन चुनाव बाद इन दलों के किंगमेकर बनने के बाद ये सामूहिक रूप से त्रिशुंक विधानसभा की स्थिति में फैसला लेंगे। हालांकि सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि इन तीनों दलों ने कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है।

इस बीच मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह से बातचीत की है। उन्‍होंने बीजेपी के राष्‍ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल से भी फोन पर बात की है।

इस बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शाम तक प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। इसके साथ ही एक बड़ी खबर यह भी आ रही है कि 16 दिसंबर को सिलीगुड़ी में पीएम मोदी की प्रस्‍तावित रैली टल गई है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’

Top Stories