छत्तीसगढ़ :छात्रसंघ चुनावों में NSUI ने ABVP को बुरी तरह हरा कर शानदार जीत दर्ज की

छत्तीसगढ़ :छात्रसंघ चुनावों में NSUI ने ABVP को बुरी तरह हरा कर शानदार जीत दर्ज की
Click for full image

छत्तीसगढ़ में इस बार छात्र संघ चुनावों में माहौल बदला नज़र आया ,इस बार भाजपा की स्टूडेंट विंह ABVP को हार का सामना करना पड़ रहा है वही कांग्रेस के NSUI ने शानदार जीत दर्ज की है

देश के सबसे बड़े पंडित रविशंकर शुक्ल विवि से सम्बद्ध ज्यादातर कॉलेजों में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) समर्थित प्रत्याशियों ने कब्जा जमाया है। बस्तर विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विवि, आईटीएम, कलिंगा, मैट्स विवि में भी एनएसयूआई का परचम लहराया। दुर्ग विवि में एनएसयूआई और एबीवीपी में कांटे की टक्कर रही।

गौरतलब है कि रविवि के कॉलेजों में 52 हजार 312 वोटर्स हैं। प्रदेश के 13 विवि के 500 कॉलेजों में 3 लाख वोटर्स में से 70 फीसदी ने मतदान किया और 10 हजार पदाधिकारियों को चुना।

रविवि के कुल 178 कॉलेजों में से इस बार 95 कॉलेजों में चुनाव हुआ। इनमें से करीब 40 में एनएसयूआई, 26 में एबीवीपी और 20 में निर्दलीयों ने कब्जा जमाया। 07 कॉलेजों में निर्विरोध निर्वाचन हुआ। रायपुर के 46 कॉलेजों में से 24 में एनएसयूआई और 13 में एबीवीपी ने कब्जा जमाया है। बाकी 6 कॉलेजों में निर्दलीयों ने बाजी मारी है। 02 कॉलेजों में चुनाव नहीं हो पाए, जबकि एक में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

दुर्ग विवि के 32 में से 23 कॉलेजों में प्रत्यक्ष चुनाव हुए और 9 में निर्विरोध प्रत्याशी चुने गए। 32 में से 15 में एबीवीपी, 13 में एनएसयूआई ने कब्जा जमाया है।

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विवि के 27 कॉलेजों में से 22 में प्रत्यक्ष व 5 में निर्विरोध चुनाव हुआ। एबीवीपी ने 8 कॉलेजों में व एएनएसयूआई ने 15 कॉलेजों में कब्जा जमाया है।

आईटीएम, मैट्स और कलिंगाः रायपुर के आईटीएम, मैट्स और कलिंगा विवि के यूटीडी में एनएसयूआई के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और सहसचिव चुने गए हैं।

बस्तर विश्वविद्यालय के 29 कॉलेजों में से एनएसयूआई को 10, अभाविप को 9 व हॉस्टल पैनल को 8 कॉलेजों में जीत मिली है।

Top Stories