छह मई को होगी नीट की परीक्षा, ऐसे करें ऑनलाइन APPLY

छह मई को होगी नीट की परीक्षा, ऐसे करें ऑनलाइन APPLY
प्रतीकात्मक तस्वीर

एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) छह मई को आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने यह जानकारी दी. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई.

प्रवेश नोटिस के अनुसार, ऑनलाइन पंजीकरण नौ मार्च को रात 11 बजकर 50 तक हो सकता है. शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि दस मार्च रात 11 बजकर 50 मिनट है.

अगर आवेदन करने वाला छात्र NRI है, तो इसके लिए उसको पासपोर्ट नंबर देना जरूरी होगा. CBSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन को www.cbseneet.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आठ फरवरी से नौ मार्च 2018 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए परीक्षा फीस का भुगतान आठ फरवरी से 10 मार्च 2018 तक किया जा सकेगा. उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 1400 रुपये और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 750 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. इससे पहले पिछले साल NEET परीक्षा सात मई 2017 को 10 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की गई थी. छात्रों ने अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलगू, मराठी, बंगाली, असमिया, गुजराती, उड़िया और कन्नड़ में परीक्षा दी थी.

Top Stories