छह राज्यों की 25 सीटों के लिए आज होगा राज्यसभा चुनाव

छह राज्यों की 25 सीटों के लिए आज होगा राज्यसभा चुनाव
Click for full image

राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों की छह राज्यों की 25 सीटों के लिए शुक्रवार को विभिन्न राजनीतिक दलों में जोड़ तोड़ का मुकाबला होगा। द्विवार्षिक चुनावों में कुल 58 सीटें रिक्त हुई थी, जिनमें से 33 के लिए निर्विरोध निर्वाचन का काम पूरा हो चुका है। इनमें केंद्र सरकार के आठ मंत्रियों में से सात का निर्वाचन हो चुका है, जबकि वित्त मंत्री अरुण जेटली शुक्रवार को होने वाले चुनाव में उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार हैं। यहां दस सीटों के लिए 11 उम्मीदवार होने से चुनाव हो रहे हैं।

शुक्रवार को चुनाव में जाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश (10 सीट), पश्चिम बंगाल (छह सीट), झारखंड (दो सीट), कर्नाटक (चार सीट), तेलंगाना (तीन सीट) व छत्तीसगढ़ (एक सीट) शामिल है। इन सभी राज्यों में तय सीटों से एक उम्मीदवार ज्यादा होने से चुनाव कराए जा रहे है।

इस साल 16 राज्यों में द्विवार्षिक चुनाव हुए हैं,जिनमें दस राज्यों से 33 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। सबसे रोचक मुकाबला उत्तर प्रदेश में है जहां भाजपा अपने नौवें उम्मीदवार को जिताने के लिए पूरी ताकत लगाए हैं। वहीं हाल में उपचुनाव में साथ आए सपा-बसपा अपने एक एक उम्मीदवार की जीत के गणित को साधने में लगे हैं।

शुक्रवार को होने वाले चुनाव में सबसे बड़ा नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है। हालांकि उनके साथ पार्टी के राज्य से पहले आठ उम्मीदवारों की जीत भी तय है। विपक्ष में सपा की एक सीट भी तय मानी जा रही है। केवल एक सीट के लिए बसपा व भाजपा के उम्मीदवार में कड़ा मुकाबला होगा।

10 राज्यों में से 8 में बीजेपी के निर्विरोध चुने गए 17 कैंडिडेट्स

राज्य कुल सीट बीजेपी के निर्विरोध चुने गए कैंडिडेट्स
1. महाराष्ट्र 06 3 (प्रकाश जावड़ेकर, नारायण राणे और वी. मुरलीधरन)
2. बिहार 06 1 (रविशंकर प्रसाद)
3. मध्यप्रदेश 05 4 (धर्मेंद्र प्रधान, थावर चंद्र गहलोत, अजय प्रताप सिंह और कैलाश सोनी)
4. गुजरात 04 3 (पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडविया और नारायण राठवा)
5. राजस्थान 03 3 (किरोड़ी मीणा, भुपेंद्र यादव और मदनलाल सैनी)
6. हरियाणा 01 1 (डीपी वत्स)
7. उत्तराखंड 01 1 (अनिल बलूनी)
8. हिमाचल 01 1 (जेपी नड्डा)
कुल 17
Top Stories