Tuesday , November 21 2017
Home / Bihar/Jharkhand / छह राज्यों में 32 चिटफंड कंपनियों के 81 ठिकानों पर सीबीआइ छापा

छह राज्यों में 32 चिटफंड कंपनियों के 81 ठिकानों पर सीबीआइ छापा

रांची : रांची सीबीआइ (इओडब्ल्यू) ने चिटफंड घोटाले में 32 कंपनियों के छह राज्यों के 12 जिलों के 81 ठिकानों पर छापा मारा. जिन राज्यों में छापामारी की गयी, उनमें झारखंड, बिहार, ओड़िशा, प बंगाल, दिल्ली व गुजरात शामिल हैं. छापेमारी में 200 से अधिक अधिकारी शामिल हैं. छापामारी में गड़बड़ी से संबंधित कई दस्तावेज जब्त किये गये हैं. रांची सीबीआइ ने चिटफंड की जिन कंपनियों पर छापा मारा, उन पर झारखंड के लोगों से 2000 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी का आरोप है.

एक साथ हुई छापामारी : सीबीआइ ने गुरुवार को चिटफंड घोटाले के सिलसिले में झारखंड के गोड्डा व साहेबगंज, बिहार के भागलपुर व कटिहार जिले में छापा मारा. गोड्डा जिले के महगामा व साहेबगंज जिले के राजमहल में इन कंपनियों के कार्यालय में ताला बंद थे. सीबीआइ से पहले राज्य पुलिस ने इन कंपनियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी.

उनके कार्यालयों को सील कर दिया था. वहीं ओड़िशा के भुवनेश्वर व बालासोर, गुजरात के सूरत व प बंगाल के कोलकाता, मुर्शिदाबाद, अगरतला, मालदा और पुरुलिया जिले में चिटफंड कंपनी से संबंधित लोगों के ठिकानों पर सीबीआइ ने छापा मारा. इसके अलावा चिटफंड से जुड़े लोगों के दिल्ली स्थित ठिकानों पर भी छापा मारा गया.

सीबीआइ ने 16 प्राथमिकी दर्ज की : हाइकोर्ट द्वारा जांच की जिम्मेवारी सीबीआइ को सौंपे जाने के बाद सीबीआइ ने इस सिलसिले मेें कुल 16 प्राथमिकी दर्ज की थी. इसमें से छह प्राथमिकी सीबीआइ की एसीबी शाखा में, चार प्राथमिकी आर्थिक अपराध शाखा में और छह प्राथमिकी सीबीआइ की धनबाद शाखा में दर्ज की गयी थी. आर्थिक अपराध शाखा में दर्ज चार में से दो प्राथमिकी (2/15 और 3/15) मेें गुरुवार को छापेमारी की गयी़

TOPPOPULARRECENT