छुट्टियों के लिए सऊदी अरब में स्वागत है आपका, अप्रैल से पर्यटन वीजा होगा जारी

छुट्टियों के लिए सऊदी अरब में स्वागत है आपका, अप्रैल से पर्यटन वीजा होगा जारी
Click for full image

सऊदी अरब दुनिया के लिए एक रूढ़िवादी राष्ट्र के रूप में भी जाना जाता है जिसमें विदेशी आगंतुकों के लिए प्रतिस्पर्धा में बहुत कम रुचि है। लेकिन यह सब कुछ सउदी अरब बदलने के लिए तैयार है, क्योंकि अति-रूढ़िवादी सऊदी अरब आखिरकार यहां छुट्टी बितानेवालों को गले लगा रही है और 1 अप्रैल को पर्यटन वीजा जारी करेगा।

रेगिस्तान देश की वैश्विक छवि को और आधुनिकीकरण और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सभी देश के नागरिकों को जिनके नागरिकों की यात्रा करने की यहां अनुमति देते हैं’ उनलोगों को इलेक्ट्रॉनिक पास दिए जाएंगे.

क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान व्यापक सामाजिक सुधार का एक हिस्सा बन रहे हैं, यह उम्मीद है कि यह पहल 2030 तक 30 मिलियन वार्षिक आगंतुकों की संख्या को दोगुना कर देगी। बदले में, यह 2020 तक अतिरिक्त $ 54billion करीब 54 हजार करोड़ रूपये बढ़ाने की भविष्यवाणी की है. ओवरहाल राजकुमार सलमान के विजन 2030 योजना का एक अभिन्न अंग है, जो अंततः राष्ट्र को तेल पर कम निर्भर करेगा।

सऊदी के शीर्ष पर्यटक अधिकारी प्रिंस सुल्तान बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज ने कहा कि ‘हम जानते हैं कि अल्लाह ने सर्वशक्तिमान को अपनी भूमि पर तेल की तुलना में अधिक मूल्यवान उपहार दिया है. ‘हमारा राज्य दो पवित्र मस्जिदों की भूमि है, पृथ्वी पर सबसे पवित्र स्थलों में काबा (क़िबाला) की दिशा जिसमें एक अरब से ज्यादा मुसलमान प्रार्थना करते हैं।’ पर्यटक हाइलाइट्स में मक्का के महान मस्जिद, पुरातात्विक स्थल मदाइन सालेह और अल फ़ानेटियर बीच शामिल होने की संभावना है।

उन्होंनं कहा कि नए पर्यटक वीजा की लागत अभी तय नहीं हुई है, लेकिन यह जोर देकर कहा है कि यह संभव है कि कम होगा. वर्तमान में, सऊदी अरब सीमित देशों के लिए पर्यटन वीजा अनुदान में देता है, लेकिन यहां तक ​​कि उन आवेदनों में एक मान्यता प्राप्त कंपनी के माध्यम से यात्रा करने और निर्दिष्ट होटल में रहने की आवश्यकता सहित कई प्रतिबंध शामिल हैं।

सऊदी अरब, हालांकि प्राकृतिक सौंदर्य से संपन्न है, और हाल के महीनों में, सउदी अरब अपने कुछ सबसे कठोर नियमों में छूट दी है साथ ही कुछ नियम भी टूट चुका है – जैसे सिनेमा पर प्रतिबंध उठाया गया है, महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति आदि. पिछले अगस्त में, प्रिंस मोहम्मद ने 50 द्वीपों को बदलने और लाल सागर में लक्जरी रिसॉर्ट में कई जगहों की एक विशाल पर्यटन परियोजना की भी घोषणा की।

Top Stories