Friday , July 20 2018

जज लोया मामले में SIT जांच की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

फ़ोटो- कारवां

स्‍पेशल सीबीआई जज बी एच लोया के मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज होगी। इस मामले में जज लोया की मौत को संदिग्‍ध बताते हुए एसआइटी जांच की मांग की गई है। इससे संबंधित तीन याचिकाओं पर चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ सुनवाई करेगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को गंभीर बताते हुए महाराष्‍ट्र सरकार से पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

 

वकील प्रशांत भूषण भी कर चुके हैं SIT जांच की मांग

वकील से सामाजिक कार्यकर्ता बने प्रशांत भूषण ने सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ कांड की सुनवाई करने वाले न्यायाधीश बी एच लोया की मौत की न्यायिक जांच या विशेष जांच दल द्वारा जांच कराये जाने की मांग कर चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि लोया की मौत दिल का दौरा पड़ने से नहीं हुई है जैसा कि सरकारी अधिकारी दावा कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने मांग की कि इसकी जांच होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ”मैं याचिका दायर करुंगा और लोया की मौत की न्यायिक जांच या एसआईटी जांच की मांग करुंगा। यदि यह दिल का दौरा नहीं था तब इस बात की जांच होनी चाहिए कि मौत की वजह क्या थी। उन्होंने दावा किया, ”सीबीआई यह जांच नहीं कर सकती है क्योंकि उस पर ढेर सारा सरकारी दबाव होता है। सरकार चाहती है कि इस मामले को तत्काल खारिज कर दिया जाए।

आपको बता दें कि हाईप्रोफोइल सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ कांड की सुनवाई कर रहे लोया की एक दिसंबर, 2014 को नागपुर में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई जहां वह अपने एक सहयोगी की बेटी की शादी में गये थे। सुप्रीम कोर्ट फिलहाल उनकी मौत से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है।

TOPPOPULARRECENT