जनधन योजना की महिला लाभार्थियों के खाते में पहुंची 500 रुपये की पहली किस्त

जनधन योजना की महिला लाभार्थियों के खाते में पहुंची 500 रुपये की पहली किस्त

जनधन योजना के महिला लाभार्थियों की 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो गई है। बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस के जरिए इसकी सूचना भी दे रहे हैं।  बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने जनधन खाताधारकों को एसएमएस संदेश में कहा,’ हमें आपकी चिंता है ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजेडीवाई की लाभार्थी महिलाओं के खातों में 3 महीनों के लिए 500 रु प्रति माह जमा किए जाएंगे।आपको पैसा निकालने की तारीख़ और समय के बारे में सूचित किया जाएगा। आपसे प्रार्थना है कि दी गई तारीख और समय पर ही बैंक शाखा/बैंक मित्र से संपर्क करें । सावधान रहें, स्वस्थ रहें-धन्यवाद’

बता दें कोरोना संकट में बीच मोदी सरकार ने महिलाओं को राहत देने  की घोषणा की थी। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीब महिलाओं को राहत देने के लिए जनधन अकाउंट धारक 20।5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन माह तक 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है। यह राशि सीधे उनके खाते में आएगी। महिला जनधन योजना लाभार्थियों के 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से उनके खाते में आनी शुरू हो भी हो गई है। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन मासिक किस्तों में से पहली है।

3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच खाते में आएगी राशि

अप्रैल महीने के लिए इस राशि को 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच खातों में डाला जाएगा। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने बयान जारी कर कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए बैंकों के लिए सूची बनाई गई है, जिसके तहत वे अप्रैल महीने के लिए पैसों का वितरण करेंगे। पैसों को खाते में अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या के आधार पर डाला जाएगा।

जानें कब निकाल सकते हैं पैसा

  • जिन खाताधारकों के अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 0 या 1 है, वे राशि 3 अप्रैल को निकाल सकेंगे।
  • जिनके अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 2 या 3 है, उसमें से राशि 4 अप्रैल को निकाल सकेंगे
  • अकाउंट नंबर की आखिरी संख्या 4 या 5 है, उसमें से राशि 7 अप्रैल को निकाली जा सकती है
  • 6 या 7 पर खत्म होने वाले अकाउंट नंबर में राशि 8 अप्रैल और 8 या 9 की स्थिति में 9 अप्रैल को राशि निकाली जा सकती है
  • 9 अप्रैल के बाद लाभार्थी किसी भी दिन पैसे को निकाल सकेंगे।।

लाभार्थी राशि की निकासी के लिए पड़ोसी एटीएम का RuPay कार्ड, बैंक मित्र, CSP के साथ इस्तेमाल करें जिससे ब्रांचों पर ज्यादा भीड़ न जमा हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए वर्तमान में भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक कोई चार्ज नहीं हैं।

Top Stories