Monday , September 24 2018

जनवरी में ऑनलाइन भर्ती की गतिविधि 12% बढ़ी: रिपोर्ट

ऑनलाइन भर्ती की गतिविधि जनवरी में सालाना आधार पर 12 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र की अगुवाई में और अगले कुछ महीनों के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक दिख रहा है। द मॉन्स्टर एम्प्लॉयमेंट इंडेक्स इंडिया जनवरी में 284 पर रहा, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक था, जबकि एक महीने में महीने के आधार पर 2 फीसदी गिरावट आई थी।

मॉन्स्टर डॉट कॉम के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने कहा, “यह दिलचस्प है कि उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र पुनरुत्थान मोड पर है, अधिक रोजगार बनाने और हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी गति है।” मोदी ने आगे कहा कि बैंकिंग / वित्तीय सेवाओं और बीमा क्षेत्रों में ऑनलाइन भर्ती गतिविधि जनवरी में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

उन्होंने कहा, “यह अनुकूल निवेश जलवायु, डिजिटल विकास और औपचारिक वित्तीय क्षेत्र में वृद्धि की बचत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।” आगे बढ़ते हुए, नौकरी बाजार सकारात्मक दिखता है और उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में नौकरी देने का भी लाभ होना चाहिए। उन्होंने कहा, “हालांकि, नौकरियों के बाजार में गतिशीलता से बचने और कृत्रिम बुद्धि के बढ़ते प्रभाव को प्रभावित करने के लिए, पुन: कौशल और उन्नयन के कर्मचारियों पर जोर दिया गया है।” उद्योग-वार, इंडेक्स द्वारा निगरानी के 27 उद्योग क्षेत्रों में से 18 में भर्ती की गतिविधि में सुधार हुआ है।

ई-कॉमर्स सेक्टर जनवरी, 2018 में सालाना आधार पर 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। दिसंबर महीने में मांग 1 फीसदी बढ़कर दिसंबर 2017 में 3 फीसदी की गिरावट से आई और तीन महीने पहले देखी गई स्तर से मेल खाती है। शहरों के संदर्भ में, सूचकांक द्वारा निगरानी की गई 13 शहरों के सभी 12 में ई-भर्ती गतिविधि साल पहले के स्तर से अधिक हो गई थी।

कोलकाता (47 प्रतिशत) ने सबसे उल्लेखनीय वार्षिक वृद्धि दर दर्ज की, उसके बाद अहमदाबाद (32 प्रतिशत) और बड़ौदा (31 प्रतिशत) दर्ज किया गया।

TOPPOPULARRECENT