जन्मदिन विशेष: छक्के और चौकों के लिए दुनिया जानती है युसूफ पठान को!

जन्मदिन विशेष: छक्के और चौकों के लिए दुनिया जानती है युसूफ पठान को!

भारतीय क्रिकेट जगत में प्रसिद्ध युसूफ पठान का जन्म बरोदा गुजरात में 17 नवम्बर 1982 को हुआ था। बता दें कि युसूफ ने मुंबई स्थित फिजियोथेरेपिस्ट अफरीन से शादी की और उनका एक लड़का भी है। वहीं इनका छोटा भाई इरफ़ान पठान भी एक भारतीय क्रिकेटर है।

2007 के दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले उद्घाटन टी 20 विश्व चैंपियनशिप के लिए युसूफ पठान को भारतीय संघ का हिस्सा बनाया गया था और इन्होने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी 20 मुकाबला पाकिस्तान के विरुद्ध फाइनल मैच में खेला था। बता दें कि इस मैच में इन्होने भारतीय संघ की बल्लेबाजी की शुरुवात की और इस दौरान संघ के लिए 15 रन बनाए।

इनके आई पी एल के शानदार प्रदर्शन के आधार पर भारत के एकदिवसीय संघ के लिए इनका चयन हुआ। आई पी एल के बाद, जबकि ये किटप्ले कप और एशिया कप में सभी मुकाबले खेलने के बाद भी, इन्हें केवल चार बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और ये अपने बल्ले और गेंद से ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके।

बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ की श्रृंखला में इन्हें स्थान नहीं मिला। इन्होने घरेलु मेचों में अच्छा प्रदर्शन किया और चयनकर्ताओ को प्रभावित कर नवम्बर में हुई इंग्लैंड के खिलाफ ओ डी आई सीरीज में अपने लिए जगह बनाई।

बता दें कि 10 जून 2008 को इन्होने अपना पहला एकदिवसीय मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में खेला था। भारतीय क्रिकेट टीम में कम समय के लिए ही सही लेकिन युसुफ ने जगह तो बनाई थी। वे अपनी धुंआधार पारी के लिए प्रसिद्ध हैं।

Top Stories