Friday , December 15 2017

जन धन योजना के जरिये हो रहा है काला पैसा सफेद; दिहाड़ीदार के खाते से मिले 1 करोड़ रूपये

पंजाब: देश में काले धन को रोकने के लिए कितने भी यतन किये जाते रहे हों लेकिन कालाधन कमाने वाले उसे सफ़ेद करने और अपने खातों तक पहुंचाने के लिए कोई न कोई तरीका तो ढूंढ ही लेते हैं।

ऐसा ही कुछ हो रहा है देश के राज्य पंजाब में जहाँ इंकम टैक्स विभाग ने एक दिहाड़ीदार मजदूर के प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खाते में १ करोड़ रूपये की रकम जमा पाई। जब खाते के मालिक के बारे में जानकारी जुटाई गई तो वो एक साधारण मजदूर निकला जिसे दिहाड़ी पाने के लिए भी कई मुसीबतों से दो चार होना पड़ता है। ऐसे में मामला यह निकला कि इस दिहाड़ीदार के खाते का इस्तेमाल अवैध रूप से कोई और अपने काले धन को सफ़ेद करने के लिए कर रहा था।

इंकम टैक्स विभाग की टर्मिनोलॉजी में ऐसे खातों को “पिट्ठू खाता” कहते हैं जो किसी और के लिए पैसा अपने खाते में जमा कर रखते हैं और हिदायतों के मुताबिक पैसे को आगे किसी और के खाते में ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसे में अगर पैसा इंकमटैक्स विभाग की नज़र में आ जाता है तो कार्यवाही सिर्फ खाताधारक पर होती है और असल अपराधी बचकर निकल जाता है।

प्रधानमन्त्री जनधन योजना के तहत करोड़ों खाते खुलने से इस तरह की हेराफेरी काफी बढ़ गई है क्यूंकि खाते ज़्यादा होने की वजह से हर खाते को बारीकी से देखने का मौक़ा विभाग को नहीं मिल पाता है जिससे यह कारोबार बढ़ फूल रहा है।

TOPPOPULARRECENT