Tuesday , December 12 2017

जम्मूः वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों के लिए केवल 50,000 प्रति दिन की अनुमति!

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आज जम्मू में वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए केवल 50,000 तीर्थयात्रियों को निर्देश देने के लिए जारी किया है जिसमें बैटरी संचालित कारें और पैदल चलने वालों के लिए एकदम नया मार्ग 24 नवंबर से खुलागा।

ग्रीन पैनल ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि इस नये मार्ग पर परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले जानवरों को अनुमति नहीं दी जाएगी और पैनल परिवहन के लिए पुराने रास्ते पर इस्तेमाल किए गए जानवरों को हटाने की भी योजना बना रहा है।

अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कटरा शहर के पास सड़कों या बस स्टॉप पर कूड़ा फेकते हुए शख्स को गिरफ्तार कर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

न्यायाधीश न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने वैष्णो देवी भवन के आवास पर विचार करते हुए कहा कि 50,000 से ज्यादा की सीमा से अधिक तीर्थयात्रियों को अर्धकुरी या कटरा शहर में रोक दिया जाएगा।

निर्देश तब दिए गए थे जब ग्रीन ट्रिब्यूनल कार्यकर्ता गौरी मौलखी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई हुई ताकि मंदिर के रास्ते में परिवहन जानवरों के उपयोग को हटाने के आदेश दिए जा सके।

आदेश ने कहा, “40 करोड़ रुपये के लिए बनाया गया नया रास्ता 24 नवंबर तक सार्वजनिक रूप से खोला जाना चाहिए। कोई और समय नहीं दिया जाएगा और डिफ़ॉल्ट रूप से संबंधित प्राधिकरणों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।”

TOPPOPULARRECENT