जम्मू और कश्मीर एक ‘भारतीय राज्य’ है: पाक विदेश मंत्री

जम्मू और कश्मीर एक ‘भारतीय राज्य’ है: पाक विदेश मंत्री

जिनेवा: शायद अपने आंतरिक विवेक को प्रकट करते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को स्वीकार किया कि जम्मू और कश्मीर एक “भारतीय राज्य” है।

उन्होंने यहां कहा, “भारत ने दुनिया को एक धारणा दी है कि जीवन सामान्य स्थिति (जम्मू और कश्मीर में) में लौट आया है। यदि जीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है, तो मैं कहता हूं कि वे आपको, अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को अनुमति क्यों नहीं देते हैं, वे अंतरराष्ट्रीय संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज संगठनों को भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में जाने की अनुमति क्यों नहीं देते हैं और देखें खुद वास्तविकता क्या है।”

कुरैशी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग को संबोधित करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे जिस दौरान उन्होंने कई दावे किए और भारत के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाए।

यूएनएचआरसी को इस मुद्दे को उठाने के लिए पाकिस्तान का कदम भारत के फैसले को रद्द करने के लिए तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप में रस्सी के प्रयासों के लिए अधिकांश देशों से विद्रोह का सामना करने के बाद आता है।

इसने अमेरिका और रूस जैसे देशों से गुहार लगाई और मुस्लिम कार्ड का उपयोग करके खाड़ी देशों से समर्थन प्राप्त करने का भी प्रयास किया।

पाकिस्तान ने भारत के साथ युद्ध की धमकियों से विश्व समुदाय को ब्लैकमेल करने की कोशिश की है और यह कहकर कि वह अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय युद्ध में मदद नहीं कर पाएगा।

Top Stories