Saturday , December 16 2017

जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का इन्तेक़ाल

जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का आज इन्तेक़ाल हो गया। दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उन्होंने आख़िरी सांसें ली। पिछले काफी समय से वे बीमार चल रहे थे।

पिछले इतबार से ही उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। पिछले ही साल एक मार्च को उन्होंने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। 79 साल के सईद ने जुमेरात सुबह 8 बजे आखिरी सांस ली। इसी माह 12 जनवरी को उनका सालगिरह था।

22 दिसंबर को तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली लाया गया था। इतबार को उनकी हालत जब ज्यादा बिगड़ गई तो उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। मुफ्ती, कांग्रेस हुकूमत में देश के पहले मुस्लिम वज़ीरे दाख़िला बने थे। कांग्रेस से अलग होने के बाद 1998 में उन्होंने अपनी अलग पार्टी पीडीपी की बनाई थी।

जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने उनके इन्तेक़ाल पर ग़म का इज़हार किया। इसके साथ ही सियासी पार्टियों और अलग-अलग नेताओं की ओर से अफसोस जाहिर किया जा रहा है।

इन सब के बीच इन्तेक़ाल के पहले से ही सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती को सीएम बनाने की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। उनका सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है।
79 वर्षीय सईद को 24 दिसंबर को गर्दन में दर्द और बुखार के बाद एम्स में भर्ती किया गया था। एम्स के आईसीयू में उनके प्लेटलेट्स खतरनाक तरीके से कम हो रहे थे।

उनकी सेहत नासाज होने के साथ इस तरह की अटकलें शुरू हो गयीं कि मुख्यमंत्री कोई और हो सकता है। सईद ने पिछले साल नवंबर में जम्मू में एक प्रेस कांफ्रेंस में खुद भी संकेत दिया था कि वह अपनी बेटी महबूबा मुफ्ती को कमान सौंपना चाहेंगे।

TOPPOPULARRECENT