जम्मू कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष मीर का बयान, कहा कांग्रेस पूरी ताकत के साथ लड़ेगी पंचायत चुनाव

जम्मू कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष मीर का बयान, कहा कांग्रेस पूरी ताकत के साथ लड़ेगी पंचायत चुनाव
Click for full image

नई दिल्ली : नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के स्थानीय चुनावों के बहिष्कार की घोषणा के बाद कांग्रेस ने कहा है कि भाजपा और आरएसएस जैसी सांप्रदायिक ताकतों को हराने के लिए वह पूरी ताकत के साथ पंचायत चुनाव लड़ेगी। जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने बुधवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी चुनकर सत्ता में आती है तो वह अनुच्छेद 35ए की सुरक्षा के लिए हर प्रयास करेगी।

मीर ने कहा, ‘कांग्रेस यदि चुनकर सत्ता में आती है तो हम अनुच्छेद 35ए की सुरक्षा करेंगे।’ मीर ने कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक का मानना है कि इस अनुच्छेद की सुरक्षा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35ए के बचाव में केंद्र सरकार क्या पक्ष रखने वाली है, अभी इसके बारे में जानकारी नहीं है।

बता दें कि शहरी निकाय एवं पंचायत चुनावों का सबसे पहले बहिष्कार नेशनल कांफ्रेंस ने किया। एनसी ने कहा कि केंद्र सरकार जब तक अनुच्छेद 35ए पर अपना रुख स्पष्ट नहीं करती तब तक उनकी पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी।

बता दें कि अनुच्छेद 35ए की संवैधानिक वैधता की चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। याचिकाओं में कहा गया है कि अनुच्छेद 35ए नागरिकों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन एवं उनके साथ भेदभाव करता है।

अनुच्छेद 35ए जम्मू एवं कश्मीर के नागरिकों को विशेष अधिकार देता है। जैसे कि बाहरी राज्य का कोई व्यक्ति जम्मू-कश्मीर में अचल संपत्ति नहीं खरीद सकता और वहां की महिला बाहरी राज्य के व्यक्ति से शादी करती है तो उसका संपत्ति से मालिकाना हक समाप्त हो जाता है।

Top Stories