Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में RSS के हिस्सा लेने से लेफ्ट नाराज़

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में RSS के हिस्सा लेने से लेफ्ट नाराज़

नई दिल्ली। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में संघ पहली बार हिस्सा ले रही है। संघ के शामिल होने की वजह से लेफ्ट ने नाराज़गी जताई है। संघ के अधिकारियों को लिटरेचर फेस्टिवल का न्यौता मिलने की खबर आई, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के पोलित ब्यूरो सदस्य एमए बेबी ने विरोध जताते हुए फेस्टिवल का बहिष्कार कर दिया। हालांकि बड़े लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी का नाम भी लिस्ट में है।

फेस्टिवल की लिस्ट में हमेशा की तरह इस बार भी कई वामपंथी विचारधारा से जुड़े विद्वानों, लेखकों का नाम है। हालांकि आयोजक यही कह रहे हैं कि हमारे मंच पर सभी विचारधाराओं के लोगों का स्वागत है।

हालांकि चर्चा ये भी है कि अवॉर्ड वापसी कैम्पेन से जुड़े कुछ लेखकों को इस बार जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में न्यौता नहीं भेजा गया है, जिनमें उदय प्रकाश, अशोक कुमार बाजपेयी और के सच्चिदानंदन शामिल हैं, जो कि जयपुर फेस्टिवल में कई बार गए हैं।

वहीं पिछली साल अपना साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने वाले अम्बिका दत्त को जयपुर फेस्टिवल में बुलाया गया है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल यूं तो हर साल किसी ना किसी बात को लेकर विवादों में रहता है और संघ से जुड़े लोगों पर पहले भी कोई बैन नहीं था।

TOPPOPULARRECENT