जयपुर -हिन्गोलिया की गायों के ऑपरेशन के दौरान पेट में सेफ्टी पिन ,कील और प्लास्टिक मिली

जयपुर -हिन्गोलिया की गायों के ऑपरेशन के दौरान  पेट में सेफ्टी पिन ,कील और प्लास्टिक मिली
Click for full image

जयपुर – हिंगोनिया गौशाला में गायों के ऑपरेशन में गायों के पेट से जो कुछ निकलता है उसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. गाय के पेट से दर्जनों कीलें, ब्लेड, सिक्के, मोबाल बैट्री, पत्थर, जंजीरें, चैन, कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल के ढक्कन और इंजेक्शन जैसी चीजें निकलती हैं जो पेट में जाकर पूरे पेट को फाड़ देती है.

इन चीजों के पेट में होने की वजह से गाय बीमार पड़ जाती हैं और मर जाती है. इन सबसे ज्यादा खतरनाक पॉलिथिन हैं. एक गाय के पेट से 50 से लेकर 70 किलो तक पॉलिथिन निकलती है. डॉक्टरों का कहना हैं कि पॉलिथिन की वजह से गायें मर रही हैं. अब तक तीन सौ गायों का ऑपरेशन कर चुके हिंगोनिया गौशाला के डॉक्टर तपेश माथुर कहते हैं कि पांच-पांच घंटे तक एक-एक गाय के पेट से पॉलिथिन निकालते हैं. पूरे का पूरा पेट सिर्फ कबाड़ का भरा होता है.

हिंगोनिया गौशाला के सर्जन देवेंद्र सिंह कहते हैं कि कई बार तो गायों के अंदर ये सब जहर बन जाता है. गायें इस अवस्था में हमारे पास आती हैं कि हम उन्हें ऑपरेशन करके भी बचा नहीं पाते हैं.

सबसे बड़ी बात है कि जयपुर में पॉलिथिन बंद है तो शहर में ये पॉलिथिन आ कैसे रही हैं. यही सवाल राजस्थान हाईकोर्ट ने भी जयपुर पुलिस कमिश्नर से पूछा है.

इसके अलावा गायों के पेट में बड़ी संख्या में सिक्के निकलते हैं. लोग गायों को गुड़, लड्डू और रोटी में सिक्के लपेटकर पिंडदान कर खिलाते हैं. जो इनके पेट में जाकर नुकसान करता है.

Top Stories